scriptIndian Spot-Build Ducks Spotted in Gajasar's Water Bodies | गाजसर के वाटर बॉडीज में देखे गए इंडियन स्पॉट-बिल्ड डक | Patrika News

गाजसर के वाटर बॉडीज में देखे गए इंडियन स्पॉट-बिल्ड डक

उत्तरी भारत में प्रजनन का मौसम जुलाई से सितंबर और नवंबर से दिसंबर तक दक्षिणी भारत में शुरू होता है।

चुरू

Updated: June 13, 2022 11:29:29 am

चूरू, गाजसर में स्थित ट्रीटेड व नॉन-ट्रीटेड वाटर बॉडीज में मूरहेन, केटल इग्रेट व पोंड हेरोन्स के अलावा भारतीय स्पॉट-बिल्ड डक को भी अठखेलियां करते हुए देखा गया। भारतीय स्पॉट-बिल्ड डक मीठे पानी का पक्षी है। यह मीठे पानी की झीलों, तालाबों, नदियों और दलदल में रहता है ।आॅर्निथोलोजिस्ट डॉ. के.सी. सोनी के अनुसार भारतीय स्पॉट-बिल्ड डक प्रजनन का मौसम वर्षा और पानी की स्थिति के अनुसार बदलता रहता है। उत्तरी भारत में प्रजनन का मौसम जुलाई से सितंबर और नवंबर से दिसंबर तक दक्षिणी भारत में शुरू होता है। भारतीय स्पॉट-बिल्ड डक मोनोगैमस हैं।
गाजसर के वाटर बॉडीज में देखे गए इंडियन स्पॉट-बिल्ड डक
गाजसर के वाटर बॉडीज में देखे गए इंडियन स्पॉट-बिल्ड डक
यह पानी के पास मोटी काई, घास या वनस्पति के ढेर पर सूखी जमीन पर घोंसला बनाता है। और 8-14 अंडे देती है। चूजे पीले रंग की पीठ के साथ काले होते हैं और लगभग मॉलर्ड चूजे के समान होते हैं लेकिन स्पॉट-बिल वाले चूजों की आंखों की पट्टी चौड़ी होती है। मादाएं 7-10 सफेद रंग के अंडे देंगी जिन्हें वह 26-30 दिनों तक सेते हैं। पर्यावरणविद् डॉ. रविकांत शर्मा ने बताया कि भारतीय स्पॉट-बिल्ड डक प्रजनन काल को छोड़कर यह छोटे झुंडों में रहता है। यह मुख्य रूप से शाम या रात में पौधों के भोजन के लिए डबलिंग करके फ़ीड करता है। जंगली अनाज, बीज, जलीय पौधों के अंकुर; कभी-कभी पानी के कीड़े, कीड़े, पानी के घोंघे भारतीय स्पॉट-बिल्ड डक के मुख्य भोजन होते हैं।
राहगीरों को पिलाया नींबू पानी व शर्बत
सरदारशहर. प्रचंड गर्मी से लोग परेशान हैं, दोपहर होते-होते तापमान 45 डिग्री तक पहुंच जाता है। लू के थपेड़ों से परेशान शहरवासी ठंडे पेय पदार्थ पीकर गर्मी से बचते हुए नजर आते हैं। रविवार को रोडवेज डिपो के आगे गोपाल सैनी परिवार की ओर से लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाने के लिए राहगीरों को नींबू पानी और शर्बत पिलाया गया। इस अवसर पर कपिल सैन, मनोज सैन, सुरेंद्र सैनी, पूसाराम सारण, बाबूलाल सैनी आदि ने सहयोग किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाआज से प्रॉपर्टी टैक्स, होम लोन सहित कई अन्य नियमों में हुए बदलाव, जानिए आपके जेब में क्या पड़ेगा असरकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.