scriptरतनगढ़ व तारानगर के चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण | Inspection of Medical Institute of Ratangarh and Taranagar | Patrika News

रतनगढ़ व तारानगर के चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण

locationचुरूPublished: Oct 19, 2019 12:58:47 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के केन्द्रीय निरीक्षण दल ने शुक्रवार से जिले के राजकीय चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण शुरू कर दिया।

रतनगढ़ व तारानगर के चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण

रतनगढ़ व तारानगर के चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण

चूरू. भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के केन्द्रीय निरीक्षण दल ने शुक्रवार से जिले के राजकीय चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण शुरू कर दिया। दल ने जिले के रतनगढ़ ब्लॉक में बीकानेर जोन के संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चैधरी के साथ उप जिला चिकित्सालय,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय व जिला क्षय रोग केन्द्र का निरीक्षण किया। दूसरी टीम ने तारानगर में चिकित्सा संस्थानों की जांच की। इससे पहले चूरू के एक होटल में केन्द्रीय निरीक्षण दल ने जिले के चिकित्सा अधिकारियों से समीक्षा बैठक की। सीएमएचओ डॉ. भंवरलाल सर्वा ने बताया कि बैठक में सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवकरण गुरावा ने एनसीडी व आईडीएसपी, आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू ने आरसीएच गतिविधियों के बारे जानकारी दी। इसके बाद निरीक्षण के लिए दो टीम रतनगढ़ व तारानगर ब्लॉक के लिए रवाना हुए। भारत सरकार के उप निदेशक डॉ.रघुनाथराम राव व टीबी कार्यक्रम के स्टेट नोडल अधिकारी डॉ. पुरूषोतम सोनी के नेतृत्व की टीम ने रतनगढ़ के उप जिला अस्पताल व सीएमएचओ कार्यालय तथा जिला क्षय रोग केन्द्र का निरीक्षण किया। संयुक्त निदेशक डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने टीम को चिकित्सा संस्थान के बारे में जानकारी दी। टीम ने रतनगढ़ के चिकित्सालय में टीकाकरण कक्ष, बायोवेस्ट मैनेजमेंट, लैबर रूम, एमसीएच वार्ड, लैबोरेट्री व ब्लड बैंक का निरीक्षण किया। इस दौरान पीएमओ डॉ. राजेन्द्र गौड व बीसीएओ डॉ. राकेश जैन मौजूद रहे। रतनगढ़ के राजकीय अस्पताल में टीम के सदस्यों में सीनियर सलाहकार मोहम्मद आमिल व निशा कादयान ने वार्ड में भर्ती मरीजों से बाचतीत की।

साहवा सीएचसी की सराहना
केन्द्रीय निरीक्षण दल में सीएमओ डॉ. प्रेमलाल व पब्लिक हैल्थ स्पेशलिस्ट डॉ. पुष्कर कुमार के साथ सलाहकार डॉ. पूनम व शालिनी गुप्ता सदस्यों की दूसरी टीम ने तारानगर के साहवा सीएचसी पर स्वास्थ्य कल्याण केन्द्र रैयाटुण्डा का निरीक्षण किया। बाद में टीम साहवा सीएचसी पर पहुंची। साहवा सीएचसी पर दानदाता के सहयोग से मिल रही चिकित्सा सुविधाओं की सराहना की।

22 अक्टूबर तक टीम करेगी निरीक्षण
जिले में केन्द्रीय निरीक्षण दल की टीम 22 अक्टूबर तक सभी ब्लॉक के विभिन्न चिकित्सा संस्थान का निरीक्षण करेगी। टीम हर दिन दो टीमों में अलग-अलग ब्लॉक में जाकर निरीक्षण करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो