scriptknow how is the condition of half the population in the police station | rajasthan police news: जानिए कैंसे हैं...थानों में आधी आबादी के हाल | Patrika News

rajasthan police news: जानिए कैंसे हैं...थानों में आधी आबादी के हाल

rajasthan police news: सरकार की ओर से नए थाने खोलकर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया। जहां पर पुुरुष पुलिसकर्मियों की तरह गश्त, जांच सहित सभी दायित्वों को पूरी मेहनत व लगन के साथ निभाया।

चुरू

Published: July 20, 2022 11:53:10 am

rajasthan police news: चूरू. थानों में अक्सर पीडित अधिकारों की लड़ाई के लिए गुहार लगाने के लिए आते हैं। दूसरी तरफ यहां पर कार्यरत आधी आबादी को पूरे अधिकार नहीं मिल पा रहे हैं। हालत यह है कि जिले के कई थानों में महिला पुलिसकर्मियों के लिए अलग से शौचालय तक की व्यवस्था नहीं है। पुलिस बेडे आधी आबादी अभी भी कई तरह की सुविधाओं से महरूम है। जानकारी के मुताबिक महिलाओं पर बढ़ते मामलों को देखते हुए थानों में भी महिला पुलिसकर्मियों की आवश्यकताओं को महसूस किया जाने लगा। सरकार की ओर से नए थाने खोलकर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया। जहां पर पुुरुष पुलिसकर्मियों की तरह गश्त, जांच सहित सभी दायित्वों को पूरी मेहनत व लगन के साथ निभाया।
rajasthan police news: जानिए कैंसे हैं...थानों में आधी आबादी के हाल
rajasthan police news: जानिए कैंसे हैं...थानों में आधी आबादी के हाल

इसके बावजूद जिले में कई पुलिस थाने ऐसे भी हैं, जहां पर महिला कांस्टेबलों के लिए अलग से शौचालय की सुविधाओं से महरूम हैं। पुरुष कर्मियों के साथ ही शौचालय का उपयोग करना पड़ता है। ऐसे में महिला पुलिसकर्मियों को काफी शर्मिंगदी भी महसूस करनी पड़ती है। इसके अलावा जब पुरुष पुलिसकर्मी घर या बाहर से आता है तो अलग कमरे में जाकर वर्दी बदल लेता है।

इसके लिए उनके लिए अलग से कमरे भी हैं। वहीं दूसरी तरफ महिला पुलिसकर्मियों के लिए अलग से ऐसा कोई कक्ष मुहैया नहीं कराया गया है। ऐसे में ड्यूटी के दौरान लगभग महिला पुलिसकर्मी घर से ही वर्दी लगाकर थाने पहुंचती है व ड्यूटी पूरी करने के बाद घर जाकर ही वर्दी बदलती हैं। सूत्रों की माने तो पुरुष पुलिसकर्मी स्वयं को कभी थका महसूस करता है तो थानों में बने कक्ष में जाकर सोकर थकान पूरी कर लेता है। इसके विपरित महिला पुलिसकर्मियों के आराम के लिए थानों में अलग से कक्षों की कोई व्यवस्था नहीं है। स्वयं को थका महसूस करने के बावजूद डयूटी पूरी करने के बाद घर जाकर ही विश्राम कर पाती हैं।

पुरुष पुलिसकर्मी समझते हैं स्वयं को बेहतर
सूत्रों की माने तो पुरुष पुलिसकर्मी भी महिलाओं को साथ काम करने के बावजूद स्वयं को ही बेहतर मानते हैं। पुरुष पुलिसकर्मियों का मानना है कि महिलाएं उनकी तरह रात्रि गश्त करने में कन्नी काटती हैं। थानों में केवल छोटा-मोटा कार्य कर केवल घर जाने की जल्दी रहती है। वहीं अधिकांश मामलों की जांच भी थानों में पुरुष पुलिसकर्मियों को ही सौंपी जाती है। बडे अपराधियों की गिरफ्तारी आदि के लिए गठित टीम में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या कम ही रहती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Himachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.