scriptविवाहिताएं करेंगी सुहाग की लंबी उम्र के लिए पूजा | Married women will worship for the long life of Suhag | Patrika News
चुरू

विवाहिताएं करेंगी सुहाग की लंबी उम्र के लिए पूजा

अखंड सौभाग्य सुहाग के प्रतीक करवा चौथ के पर्व को सुहागिनें रविवार को मनएंगी।

चुरूOct 24, 2021 / 01:03 pm

Madhusudan Sharma

विवाहिताएं करेंगी सुहाग की लंबी उम्र के लिए पूजा

विवाहिताएं करेंगी सुहाग की लंबी उम्र के लिए पूजा

चूरू. अखंड सौभाग्य सुहाग के प्रतीक करवा चौथ के पर्व को सुहागिनें रविवार को मनएंगी। कार्तिक पक्ष की चतुर्थी को विवाहिताएं दिनभर निर्जल व निराहार रहकर रात्रि में चांद दिखने के बाद ही मिट्टी व चीनी से बने करवा पात्र से चंद्रमा को अघ्र्य देकर पूजन करेंगी, इसके बाद चंद्र दर्शन कर पति के हाथों 7 बार जल आचमन एवं मिष्ठान खिलाकर चतुर्थी के कठिन व्रत का पारणा करेगी। पौराणिक मान्यता के अनुसार वट सावित्री व्रत की तरह ही करवा चौथ व्रत करने से भी पति की लंबी आयु प्राप्त होती है और वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है साथ ही व्रत रखने वाली महिलाओं का अखंड सौभाग्य बना रहता है।

करवा चौथ पर बन रहा विशिष्ट संयोग
इस वर्ष एक शुभ और विशेष संयोग करवा चौथ व्रत के दिन बन रहा है। पं. दिनेश मिश्रा के मुताबिक इस बार करवा चौथ का चंद्रमा रोहिणी नक्षत्र में उदय होगा, मान्यता के अनुसार इतना इस नक्षत्र में व्रत रखना अति शुभ माना जाता है। यह भी मान्यता है कि विशिष्ट में चंद्र दर्शन मनवांछित फ ल प्रदान करता है। इस बार करवा चौथ के दिन मौसम अनुकूल रहने पर चंद्रोदय शाम 08 बजकर 07 मिनिट पर होगा। उन्होंने बताया कि करवा चौथ पर इस बार 5 साल बाद व्रत की पूजा रोहिणी नक्षत्र में करने का विशेष योग बना है। इसके अलावा रविवार को यह व्रत होने से भी इस पर सूर्यदेव का शुभ प्रभाव पड़ेगा धार्मिक दृष्टि से यह नक्षत्र बेहद शुभ माना जाता है। इस नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा है, चंद्र दर्शन से मनोकामना पूर्ण होती है।

करवा चौथ पूजन मुहूर्त
करवा चौथ तिथि आरंभ 24 अक्टूबर को प्रात: 3. 01 बजे से
– चतुर्थी तिथि समाप्त 25 अक्टूबर सुबह 05.42 मिनट पर
-चौथ व्रत पूजा मुहूर्त 24 अक्टूबर को शाम 05.42 मिनट से 06.59 तक

बाजार को उम्मीद, मंहगाई ने तोड़े सपने
त्योहारी सीजन में खरीददारी का योग करवा चौथ से पूर्व आंरभ हो जाता है। कारोबारी बजरंग जालान ने बताया कि बाजार में अच्छा कारोबार होने की उ मीद है। मगर पेट्रोलियम पदार्थों की लगातार बढ रही कीमतें, खाद्य तेलों के आसमान छू रहे भाव व चीनी के दामों में हुई बढोतरी डरा रही है। उन्होंने बताया कि त्योहरों पर बिकने वाले माल की कीमतों में दस फीसदी की बढोतरी हो गई है। विवाहिता कौशल्या कालेर ने बताया कि पहले कोराना ने रूलाया, इस बार महंगाई आंसू निकाल रही है। करवा चौथ पर खरीददारी करने आई हूं, जिंसों के बढे दामों के चलते नए कपड़ों के खर्च में कटौती की है। वहीं गांव इंद्रपुरा की राकेश कंवर ने बताया कि महंगाई ने सपनों को ग्रहण लगा दिया। पिछली साल कोविड के चलते त्योहार फीका रहा था, इस बार हर चीज के दाम बढ गए हैं, जिससे घर खर्च का बजट कम किया है। गांव भामासी की वर्षा कंवर ने बताया कि हर सामान के दामों में बेतहाशा वृद्धि हुई है, दिवाली आने वाली है बच्चों की मांगों को कैसे पूरा कर पाएंगे ये चिंता सता रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो