उपखण्ड मुख्यालयों पर शुरू होगी मेडिकल मोबाइल सुविधा

मोबाइल मेडिकल यूनिट व मोबाइल वाहनों एवं बेस एम्बूलेंस के माध्यम से चिकित्सा सुविधा सातों उपखण्ड मुख्यालय पर उपलब्ध होगी।

By: Brijesh Singh

Published: 23 Apr 2020, 01:06 PM IST

चूरू. जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिएकफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र, हॉट स्पॉट एवं उपखंड मुख्यालय क्षेत्रों पर लॉकडाउन के दौरान लोगों को सामान्य बीमारियों के उपचार में कोई परेशानी न हो, इसके लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट वाहनों से चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। जिला कलक्टर संदेश नायक ने बताया कि मोबाइल मेडिकल यूनिट व मोबाइल वाहनों एवं बेस एम्बूलेंस के माध्यम से चिकित्सा सुविधा सातों उपखण्ड मुख्यालय पर उपलब्ध होगी।

मोबाइल मेडिकल यूनिट आवश्यक दवाओं व जांच सुविधाओं से युक्त होगी। उन्होंने बताया कि बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सातों उपखण्ड के लिए वाहनों द्वारा उपचार सेवाएं देने के लिए माइक्रो प्लान तैयार कर व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं।

सुबह आठ से दो बजे तक रहेगी सुविधा
उपखंड मुख्यालयों के साथ अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर सुबह 8 बजे से 2 बजे तक इन मोबाइल वाहनों द्वारा चिकित्सा उपचार सेवाएं उपलब्ध होंगी। कोई भी व्यक्ति सेवा के अंतर्गत नि:शुल्क उपचार ले सकेगा। इन मोबाइल वाहनों में लाउडस्पीकर की व्यवस्था भी की गई है ताकि घरों में रह रहे लोगों को इसकी सूचना मिल सके। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मोबाइल वाहन में चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ एवं अन्य कार्मिकों की व्यवस्था की गई है।

फेवर क्लिनिक पर मिलेगी लोगों को राहत
जिला कलक्टर संदेश नायक के निर्देश पर जिले के सभी ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर ओपीडी सेवाएं फेवर क्लिनिक के रूप में संचालित होगी। उन्होंने बताया कि फेवर क्लिनिक में आईएलआई (खांसी, जुकाम व बुखार अन्य बीमारियों किडनी, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज के मरीजों तथा गर्भवती महिलाओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

चूरू की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

Brijesh Singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned