ग्रामीण डाकसेवकों को मिलेंगे टेबलेट

ग्रामीण डाकसेवकों को मिलेंगे टेबलेट
Churu photo

Shankar Sharma | Publish: Jun, 04 2015 11:51:00 PM (IST) Churu, Rajasthan, India

डाक सेवाएं पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि आगामी एक साल में सभी डाकघरों में सीबीएस (कोर बैंकिंग सेवा) प्रणाली शुरू हो जाएगी

चूरू। डाक सेवाएं पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि आगामी एक साल में सभी डाकघरों में सीबीएस (कोर बैंकिंग सेवा) प्रणाली शुरू हो जाएगी। डाकघर भी बैंकों की तरह काम करने लगेंगे। ग्रामीण डाकसेवकों को पीसी टेबलेट दिए जाएंगे। इसके साथ ही ई कॉमर्स की सुविधा भी शुरू होगी।

गुरूवार को चूरू डाकघर में एटीएम सेवा का शुभारम्भ करने के बाद समारोह को सम्बोधित करते हुए यादव ने कहा, इससे गांव में बैठे उपभोक्ता गांव से ई शॉपिंग, पैसे का ट्रांजेक्शन व ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। डाकघरों में नेट बैंकिंग की सुविधा भी जल्द शुरू होने वाली है।

जिले में डाक विभाग की ओर से प्रधान डाकघर परिसर में यह पहला एटीएम लगाया है। जोधपुर रीजन का यह छठा एटीएम है। अभी एटीएम का लाभ केवल डाकघर के खाताधारकों को मिलेगा। बाद में इसे बैंकों से भी जोड़ दिया जाएगा। पहले दिन 20 उपभोक्ताओं को एटीएम कार्ड बांटे गए। एक दिन में अधिकतम 25 हजार रूपए व एक बार में 10 हजार रूपए निकाल सकेंगे। जिले में इस समय तीन लाख 84 हजार खाताधारक हैं। डाकघरों में तीन अरब 33 करोड़ से अधिक राशि जमा है।

इनका हुआ सम्मान

सुकन्या योजना में उत्कृष्ट कार्य करने पर डाक विभाग के मनोज कुमार सैनी, विकास सैनी, गौरव चलाना, केके रोहिला, भंवरलाल बागड़ी, रूपचंद नाई, बलबीरसिंह ढाका व सुभाचंद्र व डाकपाल परसाराम, हनुमानसिंह, मनीराम, रामकुमार, राम चंद्र, भागीरथ, चैनाराम, विजेंद ्रसिंह, भंवरसिंह, भंवरलाल, गिरधारी लाल, भैराराम आदि को सम्मानित किया गया। इसके अलावा खाता खुलवाने वाली एक दर्जन बेटियों व उनकी मां को भी निदेशक ने सम्मानित किया।

21 साल बाद मिलेंगे छह लाख

उन्होंने बताया, जनगणना 2011 के आंकड़ों के अनुसार जिले में 10 साल से कम उम्र की बेटियों की संख्या 1.50 लाख से अधिक है लेकिन यहां पर अभी तक करीब पांच हजार खाते ही सुकन्या समृद्धि योजना में खोले गए हैं। हर महीने 100 रूपए जमा कर भी खाते को चालू रखा जा सकता है।

हर महीने एक हजार रूपए की दर से 14 साल तक जमा करने वाले व्यक्ति को 21 साल में छह लाख से अधिक रूपए मिलेंगे। जमा राशि पर 9.2 फीसदी ब्याज मिलेगा। राशि आयकर से मुक्त रहेगी। गुरूवार को मेले में पूरे जिले में तीन हजार खाते खोले गए। विशिष्ट अतिथि अध्यापिका चंदा देवी थी। अध्यक्षता डाक अधीक्षक रामसिंह ने की।डाक सहायक संतोष देवी ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन जेके हिंगोरानी ने किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned