प्रभारी मंत्री बोले, जो नहीं माने उसे दूसरी जगह भेजें

जिला प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने शनिवार को वीसी से चूरू में कोरोना वायरस संक्रमण स्थिति, चिकित्सा एवं लॉक डाउन प्रबंधन आदि के बारे में जानकारी ली। वीसी के दौरान प्रभारी सचिव डॉ नीरज के पवन भी मौजूद रहे।

By: Madhusudan Sharma

Published: 10 May 2020, 01:17 PM IST

चूरू. जिला प्रभारी मंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने शनिवार को वीसी से चूरू में कोरोना वायरस संक्रमण स्थिति, चिकित्सा एवं लॉक डाउन प्रबंधन आदि के बारे में जानकारी ली। वीसी के दौरान प्रभारी सचिव डॉ नीरज के पवन भी मौजूद रहे। वीसी में प्रभारी मंत्री डॉ गर्ग ने चूरू जिले में अब तक कोरोना वायरस संक्रमितों की चिकित्सा, सैंपलिंग, लॉक डाउन व कफ्र्यू प्रबंधन, जरूरतमंदों को राहत की दिशा में किए गए कार्यों को लेकर जिला प्रशासन की सराहना की। डॉ गर्ग ने कहा कि दूसरे राज्यों से आ रहे व्यक्तियों एवं खासकर हॉटस्पॉट क्षेत्रों से आए लोगों पर सघन निगरानी रखें। उनके अनुसार क्वारंटीन फैसिलिटी तैयार रखें। यदि कोई व्यक्ति होम क्वारंटीन की पालना नहीं करता है तो दूसरी जगह भेजें। इसलिए अंतरराज्यीय सीमाओं को राज्य सरकार के निर्देशानुसार पूरी तरह सील रखें। नेशनल व स्टेट हाईवे के अलावा संभावित कच्चे रास्तों पर भी नजर रखें। रेड जोन से आने वाले लोगों को जरूरत होने पर निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार संस्थागत क्वारंटीन में रखें। इसमें किसी भी कीमत पर कोई रियायत नहीं बरतें। उनकी सैंपलिंग, सर्वे, स्क्रीनिंग पर विशेष ध्यान दें। प्रभारी मंत्री डॉ गर्ग ने जिला स्तर पर कोविड केयर सेंटर चिन्हित कर तैयार रखें। जिसमें करीब एक हजार लोगों को रखा जा सके ताकि जिला अस्पताल में आने वाले सामान्य मरीजों को भी दिक्कत नहीं हो। उन्होंने बताया कि दो साल के लिए सांसद एवं विधायक निधि की राशि को चिकित्सा सुविधाएं विकसित करने के लिए डायवर्ट किया गया है। जरूरतमंदों को सरकार की ओर से दी जाने वाली 2500 रुपए की अनुग्रह राशि मुहैया कराएं। प्रभारी मंत्री ने गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की। मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी दी।
सड़क पर नहीं रहे कोई भी श्रमिक
प्रभारी सचिव नीरज के पवन ने बताया कि किसी भी मजदूर के सड़क पर पैदल चल पडऩे की स्थिति नहीं उत्पन्न हो। यदि ऐसा कोई व्यक्ति मिलता है तो संबंधित राज्य की अनुमति होने पर उसे वहां भिजवाएं जाने तक अस्थाई क्वारंटीन होम में रखें तथा जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। जिन्हें घर में क्वारेंटाइन किया गया है, उनकी पटवारी-ग्रामसेवक व अन्य मशीनरी के जरिए समुचित निगरानी रखें।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned