...जब राजस्थान में मंत्री को फूलों की जगह पहनाई सांपों की माला, देखिए वीडियो

राजस्थान में इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो प्रदेश के पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ का है।

By: kamlesh

Published: 18 Aug 2017, 06:18 PM IST

चूरु। राजस्थान में इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो प्रदेश के पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ का है। इसमें मंत्री राठौड़ फूलों नहीं बल्कि सांपों की माला पहने नजर आ रहे हैं। वीडियो खुद मंत्री के गृह नगर चूरू स्थित गोगाजी के मेले का बताया जा रहा है।

 

हुआ यूं कि मंत्री राजेन्द्र राठौड़ मेले में पहुंचे तो गोगाजी के भक्तों ने उनके गले में तीन-चार जिंदा सांपों की माला डाल दी। इन दौरान सांपों का उनके चेहरे पर जरा भी खौफ नजर नहीं आया। उन्होंने काफी देर तक सांप गले में डाले रखा और समर्थकों व गोगा भक्तों के साथ फोटो खिंचवाई। इस दौरान मंत्री के साथ जिला प्रमुख हरलाल सहारण, भाजपा जिलाध्यक्ष वासुदेव चावला आदि नेता भी थे।

 

इस पर राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि उनपर गोगा जी महराज का आशीर्वाद है और किसी के गले में सांपों के माला डालने के बाद भी कुछ नहीं होता है तो वहां आने वाले श्रद्धालुओं में उसके प्रति भाव बढ़ जाता है। हालांकि राठौड़ के गले में जो सांप डाले गए थे, उनमें जहर नहीं था।

rajendra rathore
IMAGE CREDIT: Patrika

चूरू में है गोगाजी का धाम
राजस्थान के लोक देवता गोगाजी का जन्म स्थली भी चूरू जिला है। गोगाजी का जन्म चूरू जिले के गांव ददरेवा में चौहान वंश के राजपूत शासक जैबर (जेवरसिंह) की पत्नी बाछल के गर्भ से गुरु गोरखनाथ के वरदान से भादो सुदी नवमी को हुआ था। ददरेवा में उनका धाम बना हुआ है, जिसमें सभी सम्प्रदाय के लोगों की आस्था है। ऐसे गोगाजी की यह जन्म स्थली हिन्दू और मुस्लिम एकता का प्रतीक भी है।

धाम में है धोड़े का अस्तबल
लोक मान्यताओं के अनुसार गोगाजी को सांपों के देवता के रूप में पूजा जाता है। गोगाजी के अलावा इन्हें जाहरवीर गोगाजी, गोगाजी चौहान, गुग्गा व जाहरपीर के नाम से भी जाना जाता है। गोगा नवमी को यहां विशाल लक्खी मेला भरता है, जिसमें राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली आदि से लाखों श्रद्धालु आते हैं। गोगादेव की जन्मभूमि पर आज भी उनके घोड़े का अस्तबल है और सैकड़ों वर्ष बीत गए, लेकिन उनके घोड़े की रकाब अभी भी वहीं पर विद्यमान है।

rajendra rathore
IMAGE CREDIT: Patrika

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned