जिले के हर विधानसभा क्षेत्र में बनेंगे मॉडल व पिंक बूथ

विधानसभा आम चुनाव 2018 की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन मुस्तैदी के साथ जुट गया है

By: Rakesh gotam

Updated: 12 Oct 2018, 10:36 PM IST

चूरू. विधानसभा आम चुनाव 2018 की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन मुस्तैदी के साथ जुट गया है। प्रशास ने इस बार नवाचार करते हुए जिले के हर विधानसभा क्षेत्र में एक पिंक व आदर्श बूध बनाने का निर्णय लिया है। पिंक बूथ पर एक एक ही ड्रेसकोड में महिला मतदाताकर्मी व सुरक्षा कर्मी तैनात किए जाएंगे। यहां पूरा स्टाफ महिलाओं का होगा। इसके लिए चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उक्त जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी मुक्तानंद अग्रवाल ने उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाता को व्हील चेयर व रैम्प एवं बुजुर्ग मतदाता की सहायता के लिए स्वयं सेवक सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। जिले में कुल 21 हजार 222 मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं। 15 हजार 957 मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं।

खर्चे की सीमा

चुनाव के दौरान प्रत्याशी द्वारा 28 लाख रुपए खर्च किए जा सकते हैं। मीडिया प्रकोष्ठ द्वारा प्रिन्ट/ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रसारित होने वाले विज्ञापन, संदिग्ध पेड न्यूज व आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों की कटिंग/सीडी नोडल अधिकारी के पास भिजवाई जाएगी। पेड न्यूज का निर्धारण जिला स्तरीय समिति द्वारा किया जाएगा जो प्रतिदिन प्रिन्ट व इलेक्टॉनिक मीडिया में आने वाली खबरों पर नजर रखेगी। समिति द्वारा इलेक्ट्रॉनिक/सोशल मीडिया में प्रसारित होने वाले अभ्यार्थियों के सभी विज्ञापनों को प्रमाणित किया जाएगा।

समाधान, सुविधा व सुगम प्रणाली

सूचना प्रौद्योगिकी की पहल पर चुनाव संबंधित शिकायत दर्ज कराने, आवेदनों पर कार्रवाई एवं वाहन प्रबंधन सुविधा मुहैया होगी। इसी प्रकार सी-विगिल एप के माध्यम से कोई भी नागरिक चुनाव संबंधी शिकायतें एवं आदर्श आचार संहिता संबंधी शिकायतें दर्ज करवा सकेंगे। पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी ने बताया कि चुनाव को देखते हुए जिले में ६९५ संदिग्ध लोगों को चिन्हित गया है जिसमें से ६७५ को पाबंद कर छोड़ दिया गया है। अंतरराज्यीय सीमा पर गलत कार्यों को रोकने के लिए २८ नाके बनाए गए हैं। २८ हथियार व ६४ कारतूश जब्त किए गए हैं। २११४ नॉनपेेलेबल वारंटों का निस्तारण किया जा चुका है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामरतन सौंकरिया ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान मतदान प्रणाली के तहत ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन का प्रयोग किया जाएगा।

सैनिक पहली बार करेंगे इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल से मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 5 हजार 6 59 सैनिक मतदाता हैं जो प्रथम बार ईटीपीबीएस के माध्यम से मतदान करेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए स्वीप गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। जिले में चुनाव 2018 के सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए जिला मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसके दूरभाष नम्बर 01562-251322 है।

Rakesh gotam Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned