script

जिले के 12 हजार से अधिक बच्चों को पढ़ाई का इंतजार

locationचुरूPublished: Oct 24, 2021 01:38:02 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रो पर अभी भी कोरोना के डर से सन्नाटा पसरा हुआ है, जबकि स्कूलों में बच्चे आने से कोरोना से डरो ना का संदेश जा रहा है।

जिले के 12 हजार से अधिक बच्चों को पढ़ाई का इंतजार

जिले के 12 हजार से अधिक बच्चों को पढ़ाई का इंतजार

सुजानगढ़. जिले के आंगनबाड़ी केन्द्रो पर अभी भी कोरोना के डर से सन्नाटा पसरा हुआ है, जबकि स्कूलों में बच्चे आने से कोरोना से डरो ना का संदेश जा रहा है। यह स्थिति जिले के 1674 आंगनबाड़ी केन्द्रों की है। जहां पर कोरोना का असर कम होने के बावजूद पूर्व पाठशाला शिक्षण कार्य शुरु नहीं हुआ है। जिस पर बच्चे नहीं आ रहे हैं। दूसरी ओर सरकारी व निजी स्कूलों में प्राथमिक से लेकर उच्च कक्षाओं के बच्चों को आने की छूट मिल चुकी है। कोरोना संकट के चलते जिले में 20 मार्च 2020 से प्राथमिक स्तर की कक्षाओं का संचालन नहीं हुआ। वहीं, आठवीं तक की कक्षाएं भी काफी कम चली। इसके बाद हाल ही में सरकार ने 27 सित बर को पहली से पांचवी तक की कक्षाओं को भी पढ़ाने की इजाजत दे दी। वहीं विद्यालयों में अध्ययन शुरु करने से पहले आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पूर्व पाठशाला को लेकर बच्चों को आने की इजाजत नहीं मिली। जिसक चलते आंगनबाड़ी केन्द्र अभी भी सूने पड़े हैं। ल बे समय से केन्द्र कार्यकर्ता, सहायिका भी बच्चो का इंतजार कर रही हैं। सुजानगढ़ में एक तरफ निजी व सरकारी स्कूलों में छोटी कक्षाओं में पढऩे वाले 14 हजार 700 बच्चों को कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ स्कूल आने व पढऩे की इजाजत मिल चुकी है। तो दूसरी ओर सुजानगढ़ के 217 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत 12 हजार 258 नौनिहालों को पूर्व पाठशाला के तहत पढ़ाई शुरु करने की स्वीकृति का इंतजार है। ऐसी ही स्थिति चूरू जिले के कुल एक हजार 674 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत 81 हजार 180 बच्चों की है। ऐसे में ेमासूम अभी भी घरो में कैद है, आदेश आने पर फिर से केन्द्रो पर रौनक लोटेगी।
इनका कहना है
वार्ड 18 की आंगनबाड़ी केन्द्र पर 0 से 3 वर्ष के 40 व 3 से 6 वर्ष के 20 बच्चे नामांकित है जो अभी केन्द्र पर कोरोना गाइडलाईन से नहीं पहुंच रहे है।
रूचि शर्मा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सुजानगढ़।
अभी बच्चों को केन्द्रो पर आने को लेकर कोई अधिकारिक आदेश नहीं मिला है। प्राथमिक स्कूल खुल गए इसलिए स भावना है कि केन्द्र में भी बच्चो के आदेश हो जाए।
गौरव चौधरी, सीडीपीओ सुजानगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो