scriptराजस्थान में अभी फिर करवट लेगा मौसम, एक-दो दिन की राहत के बाद फिर झुलसाएगी गर्मी | Weather in Rajasthan may change in coming days | Patrika News

राजस्थान में अभी फिर करवट लेगा मौसम, एक-दो दिन की राहत के बाद फिर झुलसाएगी गर्मी

locationचुरूPublished: Mar 15, 2018 01:34:54 pm

Submitted by:

Mohan Murari

प्रदेश के पूर्वोत्तर हिस्सों मे खिसका स्थानीय मौसम तंत्र

rajasthan weather
जयपुर।

प्रदेश में अगले दो तीन दिन में फिर से गर्मी के तेवर तीखे होने की संभावना है। बीते चौबीस घंटे में प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में सक्रिय रहा स्थानीय मौसम तंत्र अब पूर्वोत्तर इलाकों का रुख कर गया है जिसके चलते पूर्वोत्तर इलाकों को छोड़कर शेष भागों में मौसम शुष्क रहने व दिन में पारा सामान्य से ज्यादा रहने पर गर्मी के तेवर तीखे होने का अंदेशा मौसम वैज्ञानिकों ने जताया है।
फिलहाल बीते चौबीस घंटे में पिलानी,सीकर, जैसलमेर , चूरू में हुई छितराई बारिश से रात में पारे में गिरावट दर्ज हुई वहीं आज सुबह करीब 23 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बही उत्तर पश्चिमी हवा ने गर्मी के बढ़ते असर पर रोक लगाई है।
READ: जल वितरण में कटौती शुरू, बढ़ेगा पानी का संकट


मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे में प्रदेश के पूर्वोत्तर भागों में धूलभरी हवाएं चलने व हवा में नमी बढ़ने से सुबह शाम में मौसम में हल्की ठंडक रहने की संभावना है। वहीं सप्ताह के अंत तक फिर से प्रदेशभर में झुलसाती गर्मी का असर बढ़ने का अंदेशा है।

बीते चौबीस घंटे में सीकर में 5.0, पिलानी 2.6,जैसलमेर 1.0 और चूरू में 0.6 मिमी बारिश मापी गई है।


राजधानी में आज सुबह आसमान साफ रहा वहीं करीब 23 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से बही उत्तर पश्चिमी हवा ने धूप की तपिश को कम कर दिया। हवा में नमी बढ़ने से शहर के न्यूनतम तापमान में एक डिग्री गिरावट आई और आज शहर का न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ ।
READ: स्थानीय मौसम तंत्र सक्रिय पश्चिम में अंधड़— बौछारें गिरने का अनुमान

हवा में नमी बढ़ने पर मौसम में हल्की ठंडक सुबह शाम में महसूस हो रही है लेकिन स्थानीय मौसम केंद्र की मानें तो आज शहर में दिन में आसमान साफ रहेगा वहीं दिन का तापमान 33 डिग्री व उससे ज्यादा रहने की संभावना है। शहर में आज सुबह सात बजे दिन का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो