script32 दिन में 64 माताओं ने दान किए 14325 एमएल दूध, इतने बच्चों को मिला अमृत | mother milk baink dbh churu | Patrika News

32 दिन में 64 माताओं ने दान किए 14325 एमएल दूध, इतने बच्चों को मिला अमृत

locationनोएडाPublished: Apr 12, 2017 11:39:00 pm

Submitted by:

Rakesh gotam

राजकीय डेडराज भरतीया चिकित्सालय में संचालित मदर मिल्क बैंक से बुधवार को तीन नवजातों को दूध पिलाया गया। तीनों नवजातों को अपनी मां का दूध नसीब नहीं होने पर उन्हे मिल्क बैंक से दूध पिलाया गया।

mother milk baink churu

राजकीय डेडराज भरतीया चिकित्सालय में संचालित मदर मिल्क बैंक से बुधवार को तीन नवजातों को दूध पिलाया गया। तीनों नवजातों को अपनी मां का दूध नसीब नहीं होने पर उन्हे मिल्क बैंक से दूध पिलाया गया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के राज्य समन्वयक योग गुरु देवेन्द्र अग्रवाल व पीएमओ डा. जेएन खत्री ने शिशुओं की मां को दूध प्रदान किए। 32 दिन पहले शुरू हुए बैंक में अब तक 64 माताओं ने 152 बार में 14 हजार 325 एमएल दूध दान कर चुकी हैं। 10 मार्च को बैंक का ट्रॉयल शुरू हुआ था। देवेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि 32 दिन में एकत्र दूध को 20 बार पीने योग्य बनाने के लिए प्रोसेस किया गया जिसमें 17 बार सफल रहे। अब यहां नर्सरी व अस्पताल में भर्ती हर जरूरतमंद बच्चे को मां का दूध नसीब होगा।


103 माताओं को स्तनपान कराने में बनाया सक्षम


मिल्क बैंक के प्रभारी डा. इकराम हुसैन ने बताया कि अब तक 103 माताओं को स्तनपान कराने में सक्षम बनाया गया है। जो कुछ कमियों से बच्चों को दूध नहीं मिला पा रही थीं। 3315 एमएल दूध निकाल कर उनके बच्चों को स्वंय का दूध पिलाया गया। इससे उक्त महिलाओं में स्तनपान की समस्या का भी निदान हो गया। इसके अलावा 364 माताओं को स्तनपान के लिए प्रशिक्षण एवं परामर्श दिया गया।




सामान्य तापमान में छह घंटे उपयोगी


एफबीएनसी वार्ड की नर्सिंगकर्मी रचना चौधरी ने बताया कि बैंक के फ्रीज से निकलने के बाद दूध को छह घंटे के अंदर उपयोग में लेना होगा। बैंक के फ्रीज में यह छह माह तक सुरक्षित रहता है।यहां से निकलने के बाद फ्रीजर में 72 घंटे व फ्रीज में 24 घंटे सुरक्षित रहता है। इसके बाद यह उपयोगी नहीं रहता।

मिल्क बैंक से यह होगा फायदा


-डीबीएच के एफबीएनसी व अस्पताल में दम तोडऩे वाले 100 में करीब 22 नवजातों को बचाया जा सकेगा
-बीमार बच्चों को बचाने की संभावना छह से आठ फीसदी बढ़ जाएगी
– बच्चों में भरपोषण 40 प्रतिशत तेज गति से होगा
ये थे मौजूद

इस मौके पर वरिष्ठ फिजीशियन डा. एफएच गौरी, डा. सुनील शर्मा, नर्सिंग अधीक्षक देवकीनंदन स्वामी, मेल नर्स कैलाश सैनी, बैंक की नर्सिंग प्रभारी रेणु सहित बैंक की सभी नर्सिंगकर्मी मौजूद थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो