scriptइस जिले की 192 स्कूलों की मान्यता हो सकती है रद्द , बरत रहे हैं घोर लापरवाही | negligence of private schools in churu | Patrika News

इस जिले की 192 स्कूलों की मान्यता हो सकती है रद्द , बरत रहे हैं घोर लापरवाही

locationचुरूPublished: May 09, 2018 06:05:31 pm

Submitted by:

vishwanath saini

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने ऐसे प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई का मानस बनाकर कवायद शुरू कर दी है।

school

चूरू. बार-बार चेतावनी के बावजूद विभागीय आदेशों की पालना कर फीस निर्धारण नहीं करने वाले जिले के पंजीकृत निजी स्कूलों पर अब मान्यता निरस्तीकरण की तलवार लटक गई है।प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने ऐसे प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई का मानस बनाकर कवायद शुरू कर दी है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक जिले में संचालित 510 निजी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को नोटिस जारी कर फीस निर्धारण समिति गठित कर फीस तय करने व विभाग को लिखित जानकारी देने के आदेश दिए गए थे। मगर कई बार नोटिस देने के बावजूद अब तक 192 स्कूल संचालकों ने फीस निर्धारण नहीं किया है। ऐसे स्कूल संचालकों को नोटिस जारी किए गए हैं।नोटिस के मुताबिक अब सात दिन में फीस तय कर सूचना नहीं दी तो मान्यता निरस्त कर दी जाएगी। स्कूल संचालकों को नोटिस उनके ई-मेल आईडी पर भिजवाने के अलावा संबंधित बीईईओ को भिजवाए गए हैं। जो स्कूल संचालकों को नोटिस पहुंचाएंगे।

 


ये होगा अंतिम अवसर
सूत्रों के मुताबिक उच्चाधिकारियों के निर्देश पर लापरवाह स्कूल संचालकों को फीस निर्धारण के लिए नोटिस जारी कर सात दिन का समय दिया गया है। यह उनके लिए अंतिम अवसर है। अब लापरवाही बरतने पर मान्यता निरस्त कर दी जाएगी।

 


सबसे अधिक लापरवाही चूरू में
बच्चों की फीस तय कर विभाग को अवगत करवाने में सबसे अधिक लापरवाही बरतने वाले स्कूलों की सबसे अधिक संख्या 40 चूरू में है। सबसे कम 17 तारानगर में है।


यहां इतनों ने नहीं किया फीस निर्धारण
तहसील स्कूल शेष
बीदासर 048 19
चूरू 096 40
सादुलपुर 081 35
रतनगढ़ 070 25
सरदारशहर 100 34
सुजानगढ़ 070 22
तारानगर 045 17
कुल 510 192


राजस्थान पत्रिका ने 12 अप्रेल के अंक में समाचार प्रकाशित कर मामले को उठाया था। जिले के 510 में से 192 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल संचालकों ने अब तक फीस निर्धारण नहीं किया है। जिन्हें नोटिस जारी किए गए हैं। अब लापरवाही बरतने वालों की मान्यता निरस्त की जाएगी।
कमल शर्मा, एपीसी आरटीई, कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, चूरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो