scriptस्वस्थ हैं तो मास्क की जरूरत नहीं… | No need of a mask if you are healthy ... | Patrika News

स्वस्थ हैं तो मास्क की जरूरत नहीं…

locationचुरूPublished: Mar 30, 2020 11:49:36 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

भारत सरकार एवं राज्य सरकार की ओर से कोरोना बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिए विभिन्न दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिला कलक्टर संदेश नायक ने कहा है कि आमजन एवं अन्य इन्फोर्समेंट एजेन्सियों में मेडिकल मास्क के उपयोग, निस्तारण बाबत कुछ भ्रांतियां हैं।

Coronavirus

Coronavirus

चूरू. भारत सरकार एवं राज्य सरकार की ओर से कोरोना बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिए विभिन्न दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिला कलक्टर संदेश नायक ने कहा है कि आमजन एवं अन्य इन्फोर्समेंट एजेन्सियों में मेडिकल मास्क के उपयोग, निस्तारण बाबत कुछ भ्रांतियां हैं। उन्होंने आमजन एवं अन्य इन्फोर्समेंट एजेन्सियों के लिए एडवायजरी जारी की है। स्वस्थ व्यक्तियों जिनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं हैं, उन्हें मास्क की आवश्यकता नहीं है। मास्क का प्रयोग इन व्यक्तियों में सुरक्षा की झूठी भावना को पैदा कर सकता है, जिससे ये व्यक्ति सुरक्षा के अन्य आवश्यक उपायों की उपेक्षा कर सकते हैं, जैसे हाथ धोना, सामाजिक दूरी बनाए रखना आदि।

मेडिकल मास्क कब लगाएं
कफ, खांसी या बुखार होने पर। चिकित्सक को दिखाने जाने पर। किसी बीमार, संक्रमित, संदिग्ध व्यक्ति की देखभाल करने पर। संदिग्ध, संक्रमित व्यक्तियों के परिवारजनों के लिए। एक बार में अधिकतम 6 घंटे तक ही एक मास्क का उपयोग किया जाए।


शासन सचिवालय में स्थापित किया वार रूम

चूरू. प्रदेश में लॉक डाउन के दौरान उत्पन्न समस्त समस्याओं एवं जन साधारण से प्राप्त होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए शासन सचिवालय जयपुर की लाईब्रेरी भवन के प्रथम तल पर एक वार रूम की स्थापना की गई है। जिला कलक्टर संदेश नायक ने बताया कि तीन पारियों में निरंतर संचालित वार रूम में प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। वार रूम के नोडल अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के शासन सचिव केके पाठक होंगे। उन्होंने बताया कि वार रूम में बीकानेर संभाग के अधिकारी नगर विकास एवं आवासन विभाग के शासन सचिव भास्कर ए. सावंत होंगे जिनके मोबाईल नम्बर 9929111199 हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो