scriptसीएमएचओ के निरीक्षण में नहीं गंभीरता, बस आंकड़ा बढ़ा रहे हैं | No seriousness in CMHO inspection, just increasing the figure | Patrika News

सीएमएचओ के निरीक्षण में नहीं गंभीरता, बस आंकड़ा बढ़ा रहे हैं

locationचुरूPublished: Oct 23, 2020 10:43:18 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

जिले में गुरुवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनमोहन गुप्ता ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया।

सीएमएचओ के निरीक्षण में नहीं गंभीरता, बस आंकड़ा बढ़ा रहे हैं

सीएमएचओ के निरीक्षण में नहीं गंभीरता, बस आंकड़ा बढ़ा रहे हैं

चूरू. जिले में गुरुवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनमोहन गुप्ता ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया। इसके तहत आला अधिकारियों को कहीं भी गड़बड़ी नजर आई। केवल निरीक्षण के नाम पर खानापूर्ति कर इतिश्री की जा रही है, जबकि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों की पीएचसी, सीएचसी के हालत कुछ अलग है। कई जगह इनके हालात बेहतर नहीं कहे जा सकते, लेकिन विभाग के अधिकारी केवल खानापूर्ति कर रहे हैं। सीएमएचओ डॉ. गुप्ता ने बताया कि राज्य स्तर से चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देश पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रतननगर, सालासर, परिहारा व बीदासर का निरीक्षण किया। सभी चिकित्सा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। निशुल्क दवा व जांच योजना का मिले सभी को लाभ सीएमएचओ डॉ. गुप्ता ने निरीक्षण के दौरान सभी चिकित्सा संस्थान पर निशुल्क दवा योजना व जांच योजना में दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि निशुल्क दवा व जांच योजना का लाभ सभी को मिले। सीएमएचओ ने लैबर रूम का निरीक्षण कर प्रोटोकॉल की पालना करने के निर्देश दिए और स्टोर का भी निरीक्षण किया।
जिला मुख्यालय के हालात बेकाबू
जिला मुख्यालय पर भरतिया अस्पताल के हालात बेकाबू है,लेकिन सीएमएचओ पीएचसी और सीएचसी पर ध्यान लगाए हुए हैं। कोरोना संक्रमण के दौर में अस्पताल में बने कोविड सेंटर की सुध लेने के प्रयास तक नहीं किए जा रहे हैं, जहां पर मरीजों को कई प्रकार की परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। इस संबंध में कई बार मरीज विरोध भी कर चुके हैं, लेकिन अव्यवस्थाओं को नजर अंदाज किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो