scriptNow Churu will become an oxygen factory | अब चूरू बनेगा ऑक्सीजन की फैक्ट्री | Patrika News

अब चूरू बनेगा ऑक्सीजन की फैक्ट्री

शहर के लोगों के लिए नए साल में अच्छी खबर ये है कि नेचर पार्क की तर्ज पर अब कईऔर नगर उद्यान विकसित होंगे।

चुरू

Updated: January 10, 2022 09:32:04 am

चूरू. शहर के लोगों के लिए नए साल में अच्छी खबर ये है कि नेचर पार्क की तर्ज पर अब कईऔर नगर उद्यान विकसित होंगे। केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को पत्र भेजकर केंद्र सरकार की नगर वन योजना के तहत शहर में नगर वाटिका विकसति करने की बात कही गई है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही लोगों की सांसे सेहतमंद होंगी व प्रदूषण की जद में आए शहर को इससे मुक्ति मिलेगी। इस मामले को लेकर वन विभाग की ओर से भी उच्च स्तर पर अधिकारियों को अवगत करवाया गया है। उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि राजस्थान में चूरू जिला सबसे कम वन क्षेत्र वाला है, जहां पर महज 0.59 प्रतिशत वन हैं। उन्होंने बताया कि शहर में नेचर पार्क की तर्ज पर वन विभाग की भूमि पर नगर उद्यान तैयार किए जाएंगे। राठौड़ ने बताया कि इसके लिए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र भेजकर पूरी योजना बताईगई है। उन्होंने ये भी बताया कि वे केंद्रीय मंत्री से व्यक्तिगत तौर पर मिले हैं व जरूरत पड़ी तो और मिलेंगे।

अब चूरू बनेगा ऑक्सीजन की फैक्ट्री
अब चूरू बनेगा ऑक्सीजन की फैक्ट्री

इन स्थानों में उद्यान बनने प्रस्तावित
राजेंद्र राठौड़ ने बताया कि शहर में रतननगर बीड़, बूंटिया रोड़, हनुमानगढ़ी, रैगर बस्ती,मेडिकल कॉलेज के पीछे स्थित हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र में नगर उद्यान बनने प्रस्तावित हैं। जिसमें करीब 50 हैक्टेयर वन विभाग की भूमि पर ये विकसित होंगे। वहीं सरकारी जमीन अतिक्रमण से मुक्त होंगी।

जिले के कई शहरों में भी बनेंगे उद्यान
डीएफओ सविता दहिया ने बताया कि पर्यावरण प्रदुषण के बढते खतरे को लेकर हुए विश्व स्तरीय सम्मेलन में व्यक्त की गईचिंता को लेकर केंद्र सरकार ने शहरों में प्रदूषण कम करने को लेकर नगर वन योजना लागू की है। जिसमें एक हैक्टेयर भूमि पर उद्यान विकसित करने के लिए चार लाख रूपए खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि विभाग की भूमि पर लंबे समय से काबिज अतिक्रमियों को हटाया गया है। योजना की गाइडलाइन मंगवा कर सुजानगढ़, राजगढ़ व तारागनर के लिए भी ड्राफ्ट तैयार करवाया गया है। जिसे मंजूरी के लिए उच्चाधिकारियों को भिजवाया जाएगा।
इनका कहना है
&शहर में नेचर पार्क की तर्ज पर करीब पांच नगर उद्यान विकसित किए जाएंगे,जिन पर करीब 50 करोड़ की राशि खर्च होगी। केंद्र सरकार की नगर वन योजना का लाभ शहर के लोगों को मिले इसके लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पत्र भेेजे गए हैंं।
राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.