scriptअब जिले में डेंगू का डंक, सितम्बर तक 30 रोगी आए | Now dengue sting in the district, 30 patients came till September | Patrika News

अब जिले में डेंगू का डंक, सितम्बर तक 30 रोगी आए

locationचुरूPublished: Sep 18, 2021 03:41:52 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

कोरोना के बाद अब जिले में डेंगू का डंक कड़ा होता जा रहा है, आलम यह है कि जिले में जनवरी से लेकर अबतक करीब 30 लोगों के डेंगू से पीडि़त होने की पुष्टि हो चुकी है।

अब जिले में डेंगू का डंक, सितम्बर तक 30 रोगी आए

अब जिले में डेंगू का डंक, सितम्बर तक 30 रोगी आए

चूरू. कोरोना के बाद अब जिले में डेंगू का डंक कड़ा होता जा रहा है, आलम यह है कि जिले में जनवरी से लेकर अबतक करीब 30 लोगों के डेंगू से पीडि़त होने की पुष्टि हो चुकी है। सितम्बर माह में हुई बारिश के साथ जिले में डेंगू के रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है। राजकीय डीबी अस्पताल मे भी डेंगू के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिले में सितम्बर माह में डेंगू के 16 रोगी सामने आए हंै। जो कि स्वास्थ्य विभाग के लिए परेशानी का कारण बनता जा रहा है। रोगियों के मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से संदिग्ध लगने वाले रोगियों की तुरन्त एलीजा टेस्ट कराने के आदेश दिए हैं। साथ ही डेंगू की पुष्टि होने पर उसका तुरन्त प्रभाव से उपाचार किया जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो जिले में चूरू, रतनगढ़ व सुजानगढ़ में डेंगू का एलीजा टेस्ट होता है। राजकीय डीबी अस्तपाल में फि जीशियन डॉ. मोहम्मद आरिफ ने बताया कि डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते है। इसलिए घर में रखे कूलर, गमले, मग, फ्रीज के पीछे आदि को समय-समय पर साफ रखना आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर नजर डाले तो सितम्बर माह तक में राजकीय डीबी अस्पताल में डेंगू के नौ, सादुलपुर ब्लॉक से तीन, रतगनगढ़ ब्लॉक से एक, सरदारशहर ब्लॉक से चार, सुजानगढ़ ब्लॉक से पांच व तारानगर ब्लॉक से आठ रोगी डेंगू के पॉजीटीव पाए गए है।
आठ सितंबर तक थे 14 डेंगू रोगी
जुलाई में मलेरिया का एक रोगी सामने नहीं आया। जबकि अगस्त में दो रोगी मिले। 8 सितंबर तक 5 रोगी मलेरिया के मिल चुके हैं। इसी प्रकार जुलाई माह में डेंगू का एक भी केस नहीं था। अगस्त में ये आंकड़ा बढ़कर तीन हुआ और 8 सितंबर तक डेंगू पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 14 हो गई है। अब तक डेंगू के रोगियों की संख्या 30 पर जा पहुंची है। मौसमी बीमारियों के चलते एक दिन की ओपीडी 16 00 से बढ़कर करीब 1750 हो गई है। बारिश के मौसम के बाद जुलाई में जहां प्रतिदिन औसत 1500 की ओपीडी थी। अगस्त में 1600 के करीब हुई व सितंबर में ये बढ़कर 1750 के करीब हो गई है। आइपीडी में भी रोजाना 100 मरीज आ रहे हैं।
डेंगू से बचाव के लिए गांव में फोगिंग
साहवा. वर्षा ऋतु में जमा पानी व पनप रहे डेंगू के मच्छरों से बचाव के लिए कस्बे के मोहल्लों व गलियों में चिकित्सा विभाग ने गुरूवार शाम फोगिंग करवाई। श्रीमती मोहनीदेवी चाचान राजकीय सीएचसी के प्रभारी अधिकारी रामेश्वरलाल भाकर के निर्देशन में सीएचसी के डाटा आपे्रटर किशनलाल स्वामी की देखरेख में साहवा के वार्ड 15,16 व 19 की गलियो में फोगिंग करवाई गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो