अब घर बैठे कॅरियर की मिलेगी ऑनलाइन जानकारी

कोरोना संक्रमण और सरकार की ओर से घोषित लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों के हित का निर्णय किया है। इसके तहत विद्यार्थियों के जीवन में विषय/व्यवसाय चयन की पूर्व तैयारी के संबंध में बेहतर तरीके से जानकारी दी जाएगी।

By: Madhusudan Sharma

Updated: 09 Apr 2020, 01:13 PM IST

चूरू. कोरोना संक्रमण और सरकार की ओर से घोषित लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों के हित का निर्णय किया है। इसके तहत विद्यार्थियों के जीवन में विषय/व्यवसाय चयन की पूर्व तैयारी के संबंध में बेहतर तरीके से जानकारी दी जाएगी। ये काम संभव होगा। राजीव गांधी कॅरियर गाइडेंस योजना से। इस संबंध में निदेशालय ने समस्त अधीनस्थ अधिकारियों को आदेश देकर इसकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि कक्षा-9 से 12 में अध्ययनरत समस्त विद्यार्थियों को राजीव गांधी कैरियर गाइडेंस पोर्टल के माध्यम से कैरियर निर्माण, विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों, प्रवेश परीक्षाओं, रोजगारपरक पाठ्यक्रम एवं विविध छात्रवृत्तियों के बारे में समुचित मार्गदर्शन तथा अवसरों की निशुल्क जानकारी दी जाएगी। संयुक्त निदेशक कार्यालय माध्यमिक शिक्षा के सहायक निदेशक ओमप्रकाश फगेडिय़ा ने बताया कि पोर्टल पर हिन्दी और अंग्रेजी भाषा में 14 देशों की 10 हजार से अधिक शैक्षणिक संस्थाओं, 437 से अधिक व्यावसायिक/प्रोफेशनल तथा 546 कैरियर विकल्पों के साथ-साथ 960 से अधिक विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियों एवं 955 से अधिक प्रवेश परीक्षाएं विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।

अभिरूचि के अनुसार मिलेगा मार्गदर्शन
लॉकडाउन अवधि के दौरान विद्यार्थियों के समय के सदुपयोग एवं अभिरूचि के अनुसार विषय/व्यवसाय चयन की पूर्व तैयारी के लिए मार्गदशर्न प्रदान किया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी का लाभ कक्षा- 9 से 12 में अध्ययनरत समस्त विद्यार्थियों को मिलेगा। योजना की क्रियान्विति के लिए सीबीईओ एवं पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए हैं।

इस प्रकार होगा लाइव प्रसारण
यू-ट्यूब चैनल पर 10 अप्रेल से प्रति सप्ताह प्रत्येक मंगलवार एवं शुक्रवार शाम 4 से 5 बजे तक विभिन्न विषयों पर लाइव सैशन का प्रसारित किया जाएगा। 10 अप्रेल को कैरियर पोर्टल में 546 कैरियर ऑप्शन, 14 को 10 वीं और 12 वीं के बाद के ऑप्शन, 17 को वोकेशनल/डिप्लोमा कैरियर का स्कोप, 21 को टीचिंग में कैरियर तथा 24 को मेडिकल कैरियर से सम्बन्धित जानकारी लाईव प्रसारित की जाएगी। आगामी समय में इसके जरिए कॉलेज चयन, प्रतियोगी परीक्षाओं एवं विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned