scriptOmicron will interrupt the shehnai ready to play | शहनाई बजने को तैयार रूकावट डालेगा ओमिक्रॉन | Patrika News

शहनाई बजने को तैयार रूकावट डालेगा ओमिक्रॉन

प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक के साथ ही इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का लगातार बढ़ रहा प्रभाव विवाह समारोह का आयोजन करने वाले परिवारों की चिंताएं बढ़ा रहा है। प्रदेश सरकर की ओर से हाल ही में जारी की गई नई गाइडलाइन और भी डराने वाली है।

चुरू

Updated: January 04, 2022 09:09:17 pm

चूरू. प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की दस्तक के साथ ही इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का लगातार बढ़ रहा प्रभाव विवाह समारोह का आयोजन करने वाले परिवारों की चिंताएं बढ़ा रहा है। प्रदेश सरकर की ओर से हाल ही में जारी की गई नई गाइडलाइन और भी डराने वाली है। रोज सामने आ रहे नए संक्रमितों के बाद प्रशासन ने भी सख्ती करनी शुरू कर दी है। जहां मेहमानों की संख्या को सीमित किया जा रहा है, वहीं मैरिज पैलेस, गार्डन व भवन आदि के लिए भी दिशा निर्देश जारी हो चुके हैं। जिन परिवारों में जनवरी में विवाह के आयोजन निर्धारित हो चुके हैं। उनमें मळमास से पहले से ही तैयारियां चल रही हैं। भवन, रथ, घोड़ी, बैंडबाजा, लाइट डेकोरेशन, टैट, हलवाई आदि की बुकिंग हो चुकी है। ज्योतिषाचार्य पं. दिनेश मिश्रा ने बताया कि नए वर्ष में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही शुभ लगन शुरू हो जाएंगे। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही लगन शुरू हो जाएंगे। मार्च माह के मध्य यानी 15 तारीख को सूर्य का गोचर मीन राशि में होगा, जिसके बाद फिर खरमास लग जाएगा जो 13 अप्रैल तक रहेगा खरमास के बाद अप्रैल मई और जून में भी कई शुभ विवाह मुहूर्त हैं।

शहनाई बजने को तैयार रूकावट डालेगा ओमिक्रॉन
शहनाई बजने को तैयार रूकावट डालेगा ओमिक्रॉन

मेहमान कम बुलाने को लेकर चर्चा
कोरोना के चलते लग रहे प्रतिबंधों को देखते हुए जिन परिवारों में इस माह विवाह के आयोजन होने है, उनमें विवाह की तैयारियों के साथ नई आईगाइडलाइन को लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गई है। जहां कुछ परिवार आयोजन के दायरे को कुछ कम करने की सोच रहे हैं। वहीं कई घरों में बारात व रिशेप्सन आदि में मेहमानों व रिश्तेदारों को सरकार की ओर से निर्धारित की गई संख्या के मुताबिक ही बुलाने पर मंथन चल रहा है।

रोजगार पर पड़ेगा असर
विवाह आयोजनों को लेकर की जाने वाली व्यवस्थाओं से सैकड़ों मजदूर परिवारों का भरण पोषण होता है व रोजगार मिलता है। कोविड के कारण अगर प्रतिबंध और बढ़ते हैं व आयोजनों का दायरा सीमित होता है तो बाजा, घोड़ी, रथ, लाइटें, टैंट, कैटरिंग, हलवाई, डेकोरेशन, फास्ट फूड आदि कार्यों से जुड़े लोगों के रोजगार पर असर पड़ सकता है। बुकिंगों का दायरा सीमित होने व रद्द होने का प्रभाव इन व्यवसायों से जुड़े व्यापारियों पर भी हो सकता है।
अप्रैल से फि र बजेगी शहनाई
इस वर्ष खरमास की समाप्ती के बाद अप्रैल में 14,15, 16 , 17, 19, 20,21, 22, 23 ,24 व 27 तारीख के लिए शुभ विवाह मुहूर्त निकल रहे हैं। वहीं मई में 2,3,9, 10, 11,12, 15, 17, 18 , 19, 20, 21, 26 , 27 और 31 तारीख को विवाह के शुभ मुहूर्त रहेंगे। जून माह में 1,5, 6 , 7, 8 , 9, 10, 11, 13, 17, 23 और 24 तारीख परिणय बंधन के लिए शुभ हैं। जुलाई माह मेंं केवल चार पाणीग्रहण संस्कार के मुहूर्त हैं, जिसमें 6, 7, 8 व 9 तारीख को ही शुभ या लग्न है। इसके बाद भगवान विष्णु शयन को चले जाएंगे। 10 जुलाई से 16 नवंबर तक सारी शुभ कार्य बंद रहेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.