पंचायत चुनावः सरपंच प्रत्याशियों को इस बार देंने होंगे बॉयोडेटा

Panchayat Elections: राज्य निर्वाचन आयोग ने पहली बार शपथ पत्र देने की बाध्यता तय की है।

By: Brijesh Singh

Published: 03 Jan 2020, 12:19 PM IST

सुजानगढ़. पंचायत चुनाव ( Panchayat elections ) लडऩे वाले प्रत्याशियों को इस बार नामांकन के साथ 50 हजार रुपए के गैर न्यायिक स्टाम्प पेपर पर सहमति पत्र देना अनिवार्य होगा, अन्यथा नामांकन खारिज हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ( Eci Rajasthan ) ने पहली बार शपथ पत्र देने की बाध्यता तय की है। आयोग के निर्देशानुसार सरपंच, जिला परिषद ( Jila Parisha ) व पंचायत समति सदस्य पद के लिए चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को प्रारूप एक ए व प्रारूप एक बी में अलग-अलग पदों के लिए शपथ पत्र न्यायाधीश, किसी न्यायिक या कार्यपालक मजिस्टे्रट या किसी नोटेरी पब्लिक से सत्यापित कराना होगा। किसी भी प्रत्याशी की ओर से नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र नहीं दिए जाने की स्थिति में रिटर्निंग अधिकारी की ओर से नामांकन पत्र खारिज कर दिया जाएगा।

इन दस्तावेजों की नहीं होगी जरूरत

चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों को नामांकन पत्र के साथ चरित्र प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, भामाशाह कार्ड, मूल निवास तथा पुलिस सत्यापन आदि देने की कोई आवश्यकता नहीं है।

शपथ पत्र में इनका विवरण देना अनिवार्य
प्रारूप बी में सरपंच पद के प्रत्याशी को परिवार की आर्थिक स्थिति, चल-अचल सम्पति, आपराधिक मामले, अदालत से सजा या दोष मुक्त होने का ब्योरा, शैक्षिक योग्यता, आयकर रिटर्न ब्योरा, संतान का विवरण, वित्तीय संस्थाओ का बकाया, बैंको का बकाया ऋण, जमा राशि, जमीन जायदाद व उसकी कीमत, आभूषण आदि का विवरण शपथ पत्र में देना अनिवार्य होगा। प्रत्याशी शपथ पत्र में काई कॉलम खाली नहीं छोड़ेगा। यदि किसी पद के सम्बन्ध में कोई सूचना नहीं है तो शून्य या लागू नहीं होता है का उल्लेख करना जरूरी है।

यह है प्रतिभूति निक्षेप राशि
नामांकन के साथ सरपंच पद प्रत्याशी के लिए प्रतिभूति निक्षेप राशि 500 रुपए रखी गई है। महिला, ओबीसी, एसटी, एससी वर्ग के लिए 250 रुपए की राशि रखी गई है। इस वर्ग का होने का जाति प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को घर में क्रियाशील शौचालय का शपथ पत्र देना होगा। इस बारे में एसडीओ सुजानगढ़ डा. रतनकुमार स्वामी का कहना है कि आयोग के निर्देशानुसार 50 रुपए के स्टाम्प पर शपथ पत्र व प्रारूप बी सहित सभी कॉलम भरने जरूरी हैं लेकिन चरित्र, आय, आधार, पैन, भामाशाह, मूल निवास, पुलिस सत्यापन की आवश्यकता नहीं है।

Show More
Brijesh Singh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned