scriptदिन में बनाते रिकॉर्ड, रात को बनते हनुमान,अंगद | part play at night. day meke record | Patrika News

दिन में बनाते रिकॉर्ड, रात को बनते हनुमान,अंगद

locationटीकमगढ़Published: Oct 10, 2016 11:43:00 pm

Submitted by:

vishwanath saini

मंच की ओर से चल रही रामलीला में दिनभर आंकड़ों में उलझे रहने वाले सांख्यिकी अधिकारी हनुमान बनकर लंका को जला कर राख करते नजर आते हैं।

रामलीला में मंच पर देर रात तक गंूजते कलाकारों के संवाद दर्शकों को बरबस ही आकर्षित करते हैं। दिन में अपनी रीयल लाइफ जीने वाले इन कलाकारों के दिल में शाम होते ही उनका किरदार समा जाता है। मंच पर रामायण के विभिन्न पात्रों की वेशभूषा में सजे इन कलाकारों में कोई अधिकारी है, तो है तो कोई निजी कंपनी में कर्मचारी है। शहर के वार्ड 28 में खेमका शक्ति मंदिर में 17 वर्षों से भोलेनाथ कला मंच की ओर से चल रही रामलीला में दिनभर आंकड़ों में उलझे रहने वाले सांख्यिकी अधिकारी हनुमान बनकर लंका को जला कर राख करते नजर आते हैं। वहीं कॉलेज में बच्चों को पढ़ाने वाले गुरुजी रावण के किरदार में अपनी दमदार संवाद अदायगी के जरिए लीला मंचन को यादगार बनाते हैं। इनके अलावा रेलवे कर्मचारी और जयपुर मेट्रो कर्मचारी भी रामलीला में जीवंत अभिनय करते हैं। रामलीला में पर्दे के पीछे से कलाकारों की रीयल लाइफ के बारे में बताती यह रिपोर्ट।
नहीं लगती थकान

सरदारशहर में सांख्यिकी अधिकारी के पद पर कार्यरत शहर के हरीश शर्मा 17 वर्षों से रामलीला में हनुमान व अंगद का किरदार निभा रहे हैं। शर्मा बताते हैं, वर्षों तक इन पात्रों का अभिनय करने के कारण अब तो डायलॉग याद हो चुके हैं। देर रात तक रामलीला मंचन के बावजूद दिनभर ड्यूटी के दौरान थकान महसूस नहीं होती।
हर साल लेता हूं छुट्टी

जयपुर मेट्रो में कार्यरत किशन गोस्वामी 10 वर्षों से रामलीला में मेघनाद व मारिच सहित अन्य महिला पात्रों के रोल कर रहे हैं। मेघनाद के अभिनय के दम पर दर्शकों के दिलों में छापछोड़ चुके गोस्वामी बताते हैं कि रामलीला से पहले छुट्टी लेकर चूरू अवश्य चला आता हूं।
बचपन से शौक

फतेहपुर में निजी कॉलेज में व्याख्याता के पद पर कार्यरत शहर के प्रेमप्रकाश वर्मा आठ वर्षों से रावण सहित अन्य किरदार निभा रहे हैं। वर्मा के मुताबिक बचपन में रामलीला देखने के दौरान लगे अभिनय के शौक की बदौलत पूरी मेहनत से अपने किरदार निभाने का प्रयास करता हूं।
एक माह पहले से उत्साह

उत्तर-पश्चिम रेलवे चूरू में ट्रेक मेंटिनेटर के पद पर कार्यरत शहर के नरेंद्र सैनी गत 17 वर्षों से राम सहित अन्य पात्रों का अभिनय करते हैं। सैनी ने बताया, रामलीला को लेकर करीब एक महीने पहले ही कलाकारों में उत्साह बन जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो