scriptकोरोना के वार से घटा यात्री भार | Passenger load reduced by Corona's blows | Patrika News

कोरोना के वार से घटा यात्री भार

locationचुरूPublished: Aug 03, 2020 09:22:35 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

पहले से घाटे में चल रही रोडवेज की कोरोना वायरस ने कमर तोड़ दी है। हालत यह है कि पिछले तीन माह के दौरान यात्री भार नहीं बढऩे से चूरू रोडवेज का घाटा लगातार बढ़ रहा है।

कोरोना के वार से घटा यात्री भार

कोरोना के वार से घटा यात्री भार

चूरू. पहले से घाटे में चल रही रोडवेज की कोरोना वायरस ने कमर तोड़ दी है। हालत यह है कि पिछले तीन माह के दौरान यात्री भार नहीं बढऩे से चूरू रोडवेज का घाटा लगातार बढ़ रहा है। लोग संक्रमण की आशंका को देखते हुए बसों में सफर करने से डर रहे हैं। दूसरी तरफ रोडवेज प्रशासन की ओर से आमजन की सुरक्षा को देखते हुए सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए निर्धारित सवारियां ही बैठाई जा रही हैं। राजस्व के टारगेट पूरा नहीं हो पाने से चूरू को मिली तीन गाडिय़ों के संचालन को रोकना पड़ा। जानकारी के मुताबिक चूरू आगर में कुल 60 बसों का नियमित तौर पर संचालन होता है। जिसमें कुल 21 बसें अनुबंध पर चल रही हैं, शेष रोडवेज प्रशासन की ओर से संचालित हैं। लेकिन कोरोना वायरस के हमले के बाद में चूरू आगार से अब केवल 24 बसों का संचालन किया जा रहा है। जो कि चूरू-जयपुर, चूरू-भादरा, चूरू-रतनगढ, चूरू-राजगढ़ व चूरू से झुंझुनूं मार्ग पर संचालित हो रही है। निगम सूत्रों की मानें तो लॉकडाउन से पहले 24 हजार किलोमीटर रोडवेज बसें चल रही थी। लेकिन फिलहाल करीब छह हजार किलोमीटर के हिसाब से बसें चल रही है।

राजस्व नहीं मिलने से तीन बसें बंद
सूत्रों के अनुसार राजस्व बढ़ाने के लिए चूरू आगार को मुख्यालय की ओर से तीन नई बसों का आवंटन किया था। जो कि चूरू-बीकानेर, चूरू-गंंगानगर व चूरू जयपुर के लिए संचालित होनी थी। लेकिन राजस्व नहीं मिल पाने के कारण रोडवेज प्रशासन को तीनों नई बसों का संचालन बंद करना पड़ा।

राखी पर बहनों को हो सकती है परेशानी
राज्य सरकार के निर्देशानुसार रक्षा बंधन को राज्य की सीमा में संचालित सभी साधारण व एक्सप्रेस बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं व बालिकाओं को निशुल्क यात्रा की सुविधा मिलेगी। यात्री डीलक्स बसों या राजस्थान सीमा से बाहर यात्रा करते हैं तो ऐसी स्थिति में उनसे चार्ज वसूला जाएगा। महिलाएं बच्चों के साथ यात्रा करती हैं, तो उन्हें मॉस्क लेकर यात्रा करना जरूरी होगा। परिवार के साथ यात्रा करने पर सेनेटाइजर साथ लेकर यात्रा करना होगा।

इनका कहना है…
फिलहाल चूरू आगार से पर्याप्त गाडिय़ों का संचालन हो रहा है, मुख्यालय की ओर से तरफ से अतिरिक्त गाड़ी चलाने के लिए कोई निर्देश नहीं मिले हैं। कोरोना संक्रमण के चलते यात्री भार कम हुआ है।
दिलदार सिंह,
मुख्य प्रबंधक रोडवेज डिपो चूरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो