Patrika Master Key: परीक्षा से पहले किसी प्रकार का तनाव या भय ना रखें

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो चुकी है। इस परीक्षा को लेकर विद्यार्थी तनाव में है। विद्यार्थियों में परीक्षा को लेकर भय से उपज रहे तनाव को दूर करने के लिए पत्रिका ने मास्टर की शृंखला शुरू की है।

By: Madhusudan Sharma

Published: 07 Mar 2020, 11:54 AM IST

राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित डॉ. सुमन जाखड़ की जुबानी

सादुलपुर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो चुकी है। इस परीक्षा को लेकर विद्यार्थी तनाव में है। विद्यार्थियों में परीक्षा को लेकर भय से उपज रहे तनाव को दूर करने के लिए पत्रिका ने मास्टर की शृंखला शुरू की है। जिसके माध्यम से राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक डा.सुमन जाखड़ ने रोचक टिप्स दिए। डा.जाखड़ ने तनाव, प्रबंधन, एकाग्रता से परीक्षा देने, विषय को समझने तथा परीक्षा की बेहतर तैयारियों पर प्रकाश डाला। राजकीय मोहता कन्या बालिका विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में जाखड़ ने बताया कि राज्य में सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है। जिसमें लगभग बीस लाख 60 हजार विद्यार्थी परीक्षा में भाग ले रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि सत्र पर्यन्त की हुई मेहनत को मात्र तीन घंटे में प्रस्तुत करना और अच्छे प्राप्तांक प्राप्त करना कसौटी का कार्य है। विद्यार्थी परीक्षा से पहले किसी प्रकार का तनाव या भय ना रखें तथा सत्र-पर्यन्त की गई तैयारियों का संक्षिप्तीकरण कर परीक्षा से 24 घंटे पूर्व एक बार अध्ययन कर दोहरा लें। विशेष रूप से चित्र, नामांकन, चार्ट, गणना, फोर्मेट आदि दोहरा लें। सकारात्मक विचार के साथ अध्ययन करें एवं संतुलित भोजन लें। कम से कम सात से आठ घंटे नियमित नींद लेें। सर्वप्रथम विद्यार्थी परीक्षा में कम से कम तीन घंटे पेपर में लिखें तथा बचे 15 मिनट में प्रश्न-पत्र को पढ़कर समझें तथा जो प्रश्न विद्यार्थियों को अच्छे से आते हैं, उन्हें पहले लिखें तथा अंतिम पांच मिनट में किए गए उत्तरों की जांच कर लें।


सीधी, सरल भाषा का उपयोग करें
भाषागत परीक्षा में सीधी एवं सरल भाषा का प्रयोग करें। शब्दों एवं स्पेलिंग का विशेष ध्यान रखें। अभिभावक अन्य विद्यार्थियों की तुलना ना करके बच्चे को प्रोत्साहित करें तथा परीक्षा केंद्र में जाने से पहले विद्यार्थी प्रवेश-पत्र तथा अन्य आवष्यक सामग्री एवं स्वयं की जांच कर ही परीक्षा-कक्ष में प्रवेश करें।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned