पटवारियों ने लौटाया अतिरिक्त कार्यभार, राजस्व कार्य ठप

पटवारियों द्वारा अतिरिक्त कार्यभार के पटवार मंडलों का कार्य नहीं करने से तहसील क्षेत्र में राजस्व सम्बन्धी कार्य ठप पड़े है।

By: Madhusudan Sharma

Updated: 24 Feb 2021, 10:49 AM IST

सुजानगढ़. पटवारियों द्वारा अतिरिक्त कार्यभार के पटवार मंडलों का कार्य नहीं करने से तहसील क्षेत्र में राजस्व सम्बन्धी कार्य ठप पड़े है। पटवार मंडल कार्यालय में पटवारियों के नहीं मिलने से जाति, मूल निवास सहित अन्य प्रमाण पत्र जारी होने का कार्य भी बाधित है। इससे ग्रामीणो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या पटवार संघ द्वारा किए जा रहे आन्दोलन के तहत सुजानगढ़ तहसील के 25 में से रिक्त पड़े 17 पटवार मंडलों के राजस्व बस्ते तहसील कार्यालय में जमा कराने से हो रही है। पटवार संघ ने सरकार द्वारा मांगे नहीं मानने पर प्रदेश स्तरीय आह्वान पर 15 जनवारी को अतिरिक्त पटवार मंडलो का रिकॉर्ड तहसील कार्यालय में जमा कराया था। इस कारण पटवार मंडलो में विभागीय कार्य ठप्प है। हालात से शासन ओर प्रशासन वाकिफ है, लेकिन फिलहाल रिक्त पटवार मंडलो में कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं करने से ग्रामीणो की राजस्व सम्बन्धी परेशानियां झेलनी पड़ रही है।
50 से अधिक गांवो के राजस्व कार्य ठप
पटवारियों के आन्दोलन के चलते सुजानगढ़ के 17 पटवार मंडलों के 50 से अधिक गाव के राजस्व सम्बन्धित कार्य ठप हो गए हैं। यहां पर किसानो के नामन्तरण, सीमाज्ञान, नक्शा टे्रस, जाति प्रमाण पत्र, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री योजना, पीएम किसान योजना के कार्य पूरी तरह ठप्प हो गए है। विद्यार्थियो के जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने से छात्रवृत्ति सहित भर्ती परीक्षाओ के आवेदन में परेशानी हो रही है।
ये है पटवारियो की मांग
पटवार संघ के तहसील अध्यक्ष सुखदेव स्वामी ने बताया कि पटवारी की वेतन विसंगति एवं सुधार के लिए पूर्व में हुए समझौते को लागू करने, ग्रेड-पे 3600 (लेवल10) करते हुए पटवारी पद को तकनीकी अधिसूचित करने। एसीपी योजना अन्तर्गत 9, 18 व 27 वर्ष के स्थान पर 7, 14, 21, 28 व 32 वर्ष की सेवा अवधि करने पर चयनित वेतनमान का लाभ देने, पदोन्नत पद का वेतनमान नो वर्क पे का आदेश निरस्त कर वेतन भुगतान की मांग की है।
इनका-कहना
-राज्य सरकार को बार-बार मांगो को लेकर ध्यान दिलाया लेकिन गौर न करने पर आन्दोलन की राह अपनाई है। उसके तहत ही अतिरिक्त मंडलो के बस्ते जमा दिए हंै। यदि सरकार ने अभी भी ध्यान नहीं दिया तो सम्भवत: एक मार्च से पूर्ण कार्य बहिष्कार होगा।
कन्हैयालाल स्वामी, जिला मंत्री पटवार संघ (सुजानगढ़)।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned