scriptबारिश के कारण मूंगफली की तुलाई बंद, किसान परेशान | Peanut weighing stopped due to rain, farmers upset | Patrika News

बारिश के कारण मूंगफली की तुलाई बंद, किसान परेशान

locationचुरूPublished: Dec 14, 2019 05:00:04 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

कृषि उपज मण्डी समिति परिसर में सरकार की ओर से समर्थन मूल्य पर शुरू की गई मूंगफली तुलाई का कार्य धीमी गति से चलने के कारण अब तक मात्र 28 प्रतिशत मूंगफली की तुलाई हो सकी है। कई बार बारिश होने से तुलाई कार्य बन्द करना पड़ा।

बारिश के कारण मूंगफली की तुलाई बंद, किसान परेशान

बारिश के कारण मूंगफली की तुलाई बंद, किसान परेशान

सरदारशहर. कृषि उपज मण्डी समिति परिसर में सरकार की ओर से समर्थन मूल्य पर शुरू की गई मूंगफली तुलाई का कार्य धीमी गति से चलने के कारण अब तक मात्र 28 प्रतिशत मूंगफली की तुलाई हो सकी है। कई बार बारिश होने से तुलाई कार्य बन्द करना पड़ा। जिसके कारण किसानों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पहले तो मूंगफली की उपज कम हुई। इसके बाद बारिश आने के बाद मंूगफली जमीन में रह गई। जिससे मूंगफली खराब हो गई है। कुछ किसान किसी तरह बेचने के लिए मण्डी ले आए तो बारिश में भीग गई। जिससे किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ी। मूंगफली की चुगाई नहीं होने से अन्य फसलों की बुआई समय पर नहीं हो पाई। समर्थन मूल्य पर तुलाई के लिए किसान लंबे समय से अपनी बारी का इंतजार कर रहे है। समय पर नंबर नहीं आने से खेतों में खुले आसमान के नीचे मूंगफली पड़ी है। जो बारिश में खराब हो रही है। क्षेत्र के कुल 4200 किसानों ने समर्थन मूल्य पर तुलाई के लिए अपना पंजीयन करवाया। जिसमें से अभी तक 1200 किसानों की मूंगफली की तुलाई हो सकी है। नवम्बर माह में शुरू हुआ मूंगफली तुलाई का कार्य बारिश के कारण कई बार बन्द हो गया। अभी तक समिति की ओर से 5200 नंबर तक के टोकन जारी किए गए है। किसान रामेश्वर पूनियां ने बताया कि पहले किसानों को पंजीयन कराने के लिए मशक्कत करनी पड़ी। बड़ी मुश्किल से किसान पंजीयन करवा पाए। कई किसान पंजीयन से वंचित भी रहे गए। अब तुलाई के लिए बारी का इंतजार कर रहे है। इस दौरान कई बार आई बारिश के कारण मूंगफली खराब हो गई। किसान बीरबल सिद्ध ने बताया कि किसानों की मूंगफली की समय पर तुलाई नहीं होने से फसल बारिश में भीग गई तथा खुले आसमान के नीचे मूंगफली खराब हो रही है। किसान कर्ज में डूबता जा रहा है। सरकार एक किसान से मात्र 25 क्विंटल मूंगफली खरीद रही है। इसकी क्षमता बढानी चाहिए। समिति के मुख्य व्यवस्थापक मदनलाल शर्मा ने बताया कि बारिश के कारण खरीद का कार्य बन्द कर रखा है। मौसम साफ होते ही अधिक से अधिक मूंगफली की तुलाई करने का प्रयास किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो