राजनीति में ईमानदार लोगों के आने से ही स्वच्छ होगी राजनीति

राजनीति में ईमानदार लोगों के आने से ही स्वच्छ होगी राजनीति

Rakesh Kumar Goutam | Publish: Apr, 17 2018 11:15:06 PM (IST) Churu, Rajasthan, India

राजस्थान पत्रिका की ओर से शुरू किए गए महा अभियान

चूरू.

राजस्थान पत्रिका की ओर से शुरू किए गए महा अभियान स्वच्छ करें राजनीति, चेंज मेकर बदलाव के नायक के तहत मंगलवार को केंद्रीय विद्यालय में विद्यार्थियों के बीच भाषण प्रतियोगिता करवाई गई।
मुख्य अतिथि समाजसेवी मुश्ताक खान, विशिष्ट अतिथि असलम खान थे। अध्यक्षता प्रिंसीपल ओआर. चौधरी ने की।

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर रही निहारिका खेड़ीवाल ने कविता मगर आदमी बड़ा अच्छा है के माध्यम से वर्तमान की राजनीति पर प्रकाश डाला। खेड़ीवाल ने कहा कि समाज में अधिकतर लोगों की सोच है राजनीति बड़ी गंदी चीज है। आज राजनीति में देश प्रेम की जगह जातिवाद व धर्म सम्प्रदाय ने ले ली है। इससे देश का विकास नहीं बल्कि देश का विनाश होगा। आज हर व्यक्ति राजनीति में अच्छे लोग व अच्छे दिन की आश लगाकर बैठे रहते है।

मगर ऐसे राजनेताओं के चलते देश में विकास नहीं होगा। स्वच्छ छवि, ईमानदार व देश सेवा करने का उद्देश्य रखने वाला व्यक्ति के राजनीति में आने से देश का विकास होगा। द्वितीय स्थान पर रहे पीयूष नेहरा ने कहा कि दूषित राजनीति को सही करने के लिए ईमानदार लोगों को राजनीति में लाना होगा। वर्तमान समय की राजनीति पर बात कहीं जाए तो हमारे नेता देश की आंतरिक सुरक्षा के सीक्रेट भी लीक कर देते है। इससे कल हमारे अधीन रहने वाला देश भी हमें आज आंख दिखा रहा है।

दलदल भरी राजनीति को स्वच्छ बनाने के लिए हमें युवा वर्गको आगे लाना चाहिए। जो नवीन तकनीक से देश के विकास के बारे में सोचेगा। तृतीय स्थान पर रही अंकिता ने महिला अत्याचार पर बोलते हुए कहा कि परिवार के लोगों की सुरक्षा करने का दायित्व घर के मुखिया का होता है। मगर जिस घर का मुखिया ही महिला व युवतियों के साथ घृणित काम करने लग जाए। उस क्षेत्र में लड़कियां व महिलाएं सुरक्षित कैसे रहेगी। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने राजनीति को रुपए कमाने का साधन बना लिया है।

राजनीति में आमजन के बीच से ईमानदार लोगों को आगे लाना चाहिए। प्रतियोगिता में कुंदनसिंह चौहान, रितेश शर्मा, सुधांशु, अनिरुद्ध, प्रीति महला, रोनक बारहट, तनुश्री, लक्षिता व आइशा ने भी राजनीति को स्वच्छ बनाने के लिए सुझाव दिए।

मुख्य अतिथि खान ने कहा कि वर्तमान में पैसे के दम पर राजनीति करने वाले लोग आ रहे हैं जो गलत है। विशिष्टअतिथि असलम खान ने भी विचार व्यक्त किए। प्रिंसीपल चौधरी ने कहा कि ईमानदार लोगों के आगे आने से ही राजनीति स्वच्छ हो सकती है। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता के निर्णायक व्याख्याता राजीव स्वामी व एक अन्य शिक्षक थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned