script

EXAM:तीन फरवरी से शुरू होंगी प्री-बोर्ड परीक्षाएं, टाइम टेबल किया जारी

locationचुरूPublished: Jan 24, 2020 10:32:11 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा 10 व 12 की प्री-बोर्ड परीक्षाएं तीन फरवरी से शुरू होंगी। जिला शिक्षा अधिकारी संपत बारुपाल और जिला समान परीक्षा संयोजक कासम अली ने बताया कि टाइम टेबल निदेशालय की ओर से जारी कर दिया गया है।

चूरू. शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा 10 व 12 की प्री-बोर्ड परीक्षाएं तीन फरवरी से शुरू होंगी।
जिला शिक्षा अधिकारी संपत बारुपाल और जिला समान परीक्षा संयोजक कासम अली ने बताया कि टाइम टेबल निदेशालय की ओर से जारी कर दिया गया है। जिले के प्रश्न पत्रो का वितरण तहसील के नोडल विद्यालय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गोयनका चूरू, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजगढ़, राउमावि तारानगर, राउमावि ताल मैदान सरदारशहर, राउमावि जाजोदिया रतनगढ़, राउमावि पीसीबी सुजानगढ़ और राउमावि बीदासर में सुबह दस बजे से किया जाएगा।ये परीक्षाएं 12 फरवरी तक संचालित की जाएंगी। परीक्षा दो पारियों में होंगी। परीक्षा को लेकर विभाग ने भी तैयारियों को मूर्त रूप देना शुरू कर दिया है। जिला समान परीक्षा के संयोजक कासम अली ने बताया कि समस्त राजकीय माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों के कोड संख्या की प्रति भिजवाई जा चुकी है। इसके अलावा प्री-बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र 31 जनवरी को विद्यालयों में पहुंचा दिए जाएंगे। उन्होंने इन प्रश्न पत्रों की समुचित व्यवस्था व सुरक्षा करने के निर्देश भी प्रदान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्रों का वितरण तहसील के संबंधित विद्यालयों से एक फरवरी को सुबह दस बजे से किया जाएगा। प्रश्न वितरण में कोताहीं नहीं बरतने के निर्देश भी जारी किए हैं।

उच्च माध्यमिक कक्षा का टाइम टेबल
– तीन फरवरी को प्रथम पारी में अंग्रेजी की परीक्षा सुबह नौ से 12.15 बजे तक, द्वितीय पारी में दर्शन शास्त्र की परीक्षा दोपहर एक से शाम सवा चार बजे तक।
– चार फरवरी को प्रथम पारी में सुबह नौ से सवा 12 बजे तक हिंदी अनिवार्य, द्वितीय पारी दोपहर एक से शाम सवा चार बजे तक मनोविज्ञान
– पांच फरवरी को प्रथम पारी सुबह नौ से दोपहर सवा बारह बजे तक हिंदी साहित्य/उर्दू साहित्य/ सिंधी साहित्य/ गुजराती साहित्य/ पंजाबी साहित्य/ राजस्थानी साहित्य, द्वितीय पारी दोपहर एक से शाम सवा चार बजे तक अंग्रेजी साहित्य/ टंकण लिपि(हिंदी)
– छह फरवरी को प्रथम पारी भूगोल/ व्यवसायअध्ययन, द्वितीय पारी में संस्कृत साहित्य
– सात फरवरी को प्रथम पारी इतिहास/कृषि रसायन विज्ञान/ रसायन विज्ञान, द्वितीय पारी में लोक प्रशासन
– आठ फरवरी को प्रथम पारी में अर्थशास्त्र/ कृषि जीव विज्ञान/ जीव विज्ञान, द्वितीय कंठ संगीत/ वाद्य संगीत
– 10 फरवरी को प्रथम पारी में गणित, द्वितीय पारी में चित्रकला की परीक्षा होगी।
– 11 फरवरी को प्रथम पारी में राजनीति विज्ञान/ कृषि विज्ञान, द्वितीय पारी में गृह विज्ञान
– इसी प्रकार 12 फरवरी को समाजशास्त्र/लेखा शास्त्र/ भौतिक विज्ञान और द्वितीय पारी में सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग की परीक्षा आयोजित की जाएगी।


माध्यमिक कक्षा का टाइम टेबल
– तीन फरवरी को द्वितीय पारी दोपहर एक से शाम सवा चार बजे तक अंग्रेजी की परीक्षा
– 4 फरवरी को द्वितीय पारी में हिंदी
– पांच फरवरी को द्वितीय पारी में गणित
– छह फरवरी को द्वितीय पारी में सामाजिक विज्ञान
– सात फरवरी को द्वितीय पारी में तृतीय भाषा-संस्कृत/उर्दू/ गुजराती/ सिंधी/ पंजाबी की परीक्षा
– इसी प्रकार आठ फरवरी को द्वितीय पारी में विज्ञान विषय की परीक्षा होगी

ट्रेंडिंग वीडियो