scriptबाजार में दालों के भाव गिरे, सुधरा रसोई का जायका | Prices of pulses fell in the market, the taste of the kitchen improved | Patrika News

बाजार में दालों के भाव गिरे, सुधरा रसोई का जायका

locationचुरूPublished: Sep 19, 2021 12:36:10 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

क्षेत्र में इस बार हुई अच्छी बारिश के चलते खेतों में दलहन सहित अन्य फसलोंं की बंपर पैदावार होने के कयास लगाए जा रहे हैं। जिसके चलते बाजारों में दालों के भावों में मामूली गिरावट आई है।

बाजार में दालों के भाव गिरे, सुधरा रसोई का जायका

बाजार में दालों के भाव गिरे, सुधरा रसोई का जायका

चूरू. क्षेत्र में इस बार हुई अच्छी बारिश के चलते खेतों में दलहन सहित अन्य फसलोंं की बंपर पैदावार होने के कयास लगाए जा रहे हैं। जिसके चलते बाजारों में दालों के भावों में मामूली गिरावट आई है। व्यापारी इसे लेकर बताते हैं कि अब बाजार में नई फसलों की आवक शुरू होने वाली है। वहीं सरकारी एमएसपी दरों के चलते दलहन के भाव गत 6 माह से स्थित हैं। दालों के भाव गिरने के पीछे का एक कारण खुदरा व्यापारी ये भी मानते हैं कि कोरोना से भी व्यापार प्रभावित हुआ है, वहीं मॉल संस्कृति से भी बाजारों में ग्राहकी कम हुईहै। खैर जो भी हो महिलाएं इसे रसोई में राहत मान रही है। इस मामले को लेकर महिलाओं का कहना हैकि आसमान छू रही दालों की कीमतों में गिरावट आईहै तो हमारी रसोईके जायके में सुधार हुआ है। इसे लेकर धीरज कंवर कहती हैकि लंबे समय से दालों के भावों में हुई बढोतरी ने रसोई का बजट बिगाड़ दिया था। गृहिणी सुमन ने बताया कि भाव गिरे हैं तो मंहगी सब्जी से छुटकारा मिलेगा। इधर, शहर के खुदरा व्यापारी बजरंग जालान ने बताया कि सरकारी दरों पर हुई दलहन की फसलों की खरीद के चलते दालों के आसमान छू रहे भावों में गिरावट हुई है। उन्होंने बताया कि चना दाल व अरहर दाल में मामूली बढोतरी हुईहै। उन्होंने बताया कि यहां पर सबसे अधिक चना दाल वमूंग दाल की मांग रहती है। थोक व्यापारी गौरीशंकर अग्रवाल ने बताया कि दालों की कीमतों में हुईगिरावट का एक प्रमुख कारण ये भी हैकि अब नई फसलों की बाजार में आवक होगी, इससे व्यापारी पुराना स्टॉक निकाल रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोविड का असर है जिससे ग्राहकी भी कम है,वहीं मॉल कल्चर के चलते खुदरा बाजार में सुस्ती आने के चलते भी कृषि जिंसों के दाम गिरे हैं।

ऐसे रहे दालों की कीमतों में उतार – चढाव
मार्च सितंबर
चना दाल – 65 70
मूंग मोगर – 100 90
मूंग छीलका – 90 85
अरहर – 100 100
उड़द – 100 110
मसूर – 85 90

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो