script21 केन्द्रों पर भावी आरएएस ने दी परीक्षा | Prospective RAS gave examination at 21 centers | Patrika News

21 केन्द्रों पर भावी आरएएस ने दी परीक्षा

locationचुरूPublished: Oct 28, 2021 10:41:38 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित राजस्थान एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा प्रारंभिक बुधवार को जिले के 21 परीक्षा केंद्रों पर एक ही पारी में सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक हुई।

21 केन्द्रों पर भावी आरएएस ने दी परीक्षा

21 केन्द्रों पर भावी आरएएस ने दी परीक्षा

चूरू. राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित राजस्थान एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा प्रारंभिक बुधवार को जिले के 21 परीक्षा केंद्रों पर एक ही पारी में सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक हुई। इस दौरान जिले में सुबह 06 बजे से दोपहर 02 बजे तक इंटरनेट बंद रहने से लोगों के रोजमर्रा के कामकाज प्रभावित हुए। एडीएम लोकेश गौतम ने बताया कि जिले में 21 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे व जिला मुख्यालय पर 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए। जिले में कुल 6 48 9 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें 3408 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। 308 1 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को संपूर्ण तलाशी के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने दिया गया। एडीएम के मुताबिक संभागीय आयुक्त के निर्देश पर जिले में सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद की गई। परीक्षा के दौरान निगरानी के लिए बनाए गए फ्लाइंग स्कॉवड में एक डीएसपी व एक आरएएस स्तर के अधिकारी निगरानी रखे हुए थे। वहीं हर परीक्षा केंद्र के बाहर एक एसआई सहित 6 महिला व पुरूष पुलिस कार्मिकों को तैनात किया गया। उन्होंने बताया कि बजट घोषणा के मुताबिक परीक्षार्थियों के आवागमन के लिए रोडवेज बसों की निशुल्क व्यवस्था की गई थी। परीक्षा के होने के बाद पेपर देकर आई पारूल भामा ने बताया कि लेवल के हिसाब से पेपर ज्यादा हार्ड नहीं आया। इस बार राजस्थान की संस्कृति से जुड़े सवाल ज्यादा आए। इसके अलवा हर विषय के प्रश्र आरएसएस के लेवल मुताबिक आए। एक अन्य परीक्षार्थी स्नेहा जोशी ने बताया कि इस बार पेपर ना आसान था और ना ही ज्यादा टफ था। राजनीति से जुड़े सवाल ज्यादा थे व प्रदेश से जुड़ी जानकारियां पूछी गई। उन्होंने बताया कि इतिहास से जुड़े सवाल थोड़ा कठिन आए। कुल मिलाकर पेपर तैयारियों के मुताबिक ही आया।
सुजानगढ़. आरएस परीक्षा को लेकर चार जगह पर परीक्षार्थियों को चहल पहल रही। सीबीईओ कुलदीप व्यास ने बताया कि राजकीय पीसीबी उमावि, राजकीय कनोई बालिका उमावि, राजकीय झंवर बालिका उमावि, राजकीय जाजोदिया उमावि में कुल 16 56 में से 8 36 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। जिनमें से करीब 8 5 प्रतिशत से ज्यादा लड़किया थी।
सादुलपुर. राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) की परीक्षान्तर्गत बुधवार को विभाग और प्रशासन दिनभर सतर्क रहा। परीक्षा के लिए शहर में दो सेंटर बनाए गए थे। ब्लॉक शिक्षाधिकारी दीवानसिंह सुरा ने बताया कि परीक्षा के लिए राउमावि तथा मोहता कन्या बालिका विद्यालय को सेंटर बनाया गया था। उन्होंने बताया कि राउमावि में कुल आरक्षित सीट 576 थी, जिसमें परीक्षार्थियों की उपस्थिति 308 रही। इसके अलावा मोहता कन्या बालिका विद्यालय में कुल आवंटित सीट 408 थी, जिसमें से परीक्षार्थियों की उपस्थिति 208 रही। वहीं परीक्षा को लेकर सुरा तथा उपखण्ड अधिकारी पंकज गढवाल ने निरीक्षण भी किया तथा व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। इसके अलावा सेैंटरों पर सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया था। गौरतलब है कि सुबह नौ बजे ही सैैंटरों के सामने परीक्षार्थियों की भीड़ उमडऩे लगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो