scriptRajasthan Budget: Government kind, announcement immense, faces blossom | Rajasthan Budget: सरकार मेहरबान, घोषणा अपार, खिल उठे चेहरे | Patrika News

Rajasthan Budget: सरकार मेहरबान, घोषणा अपार, खिल उठे चेहरे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से राजस्थान का बजट पेश किया गया। बजट के माध्यम से प्रदेश को बहुत देने का संकल्प दोहराया गया। लेकिन बजट में की गई घोषणाओं को धरातल पर उतरने का पूरा इंतजार रहेगा।

चुरू

Published: February 24, 2022 09:47:59 am

चूरू. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से राजस्थान का बजट पेश किया गया। बजट के माध्यम से प्रदेश को बहुत देने का संकल्प दोहराया गया। लेकिन बजट में की गई घोषणाओं को धरातल पर उतरने का पूरा इंतजार रहेगा। मुख्यमंत्री ने अपने बजट में हर जिले को कुछ न कुछ देने का वादा किया और जिस पर वे काफी हद तक खरे भी उतरे नजर आए। जैसे ही बजट भाषण शुरू हुआ लोग टीवी पर टकटकी लगाए बैठे रहे। जैसे ही क्षेत्र के विकास को लेकर घोषणाएं हुई तो लोग उत्साहित हो उठे। किसी ने इस बजट को चुनावी बजट बताया तो किसी ने इसे विकास के लिए मील का पत्थर साबित होने वाले बजट करार दिया। इस बजट में चूरू जिले को भी कई सौगात मिली है। इसमें रतनगढ़ के चिकित्सालय को जिला अस्पताल बनाने की घोषणा की गई। इसके अलावा जिले के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10 करोड़ रुपए की लागत से सड़कों की मरम्मत कार्य किया जाएगा। इसके अलावा चूरू में साइबर थाने खुलने से भी साइबर अपराध पर अंकुश लगेगा। इसके अलावा अभय कमांड सेंटर में कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। चूरू के राजकीय चिकित्सालयों मतें आईपीडी, ओपीडी में निशुल्क जांच होगी। जिसका जिले की जनता को बेहतर लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने बजट में चूरू जिले में भी प्राथमिक विद्यालय खोलने की घोषणा भी की है। इसके अलावा जिले के कई विद्यालयों को क्रमोन्नत भी किया जाएगा।

Rajasthan Budget: सरकार मेहरबान, घोषणा अपार, खिल उठे चेहरे
Rajasthan Budget: सरकार मेहरबान, घोषणा अपार, खिल उठे चेहरे

खेल
- सादुलपुर में कबड्डी एकेडमी खोली जाएगी। इससे क्षेत्र के खिलाडिय़ों को विशेषज्ञ कोच की सुविधाएं मिलेंगी और खिलाडिय़ों को इसका लाभ मिलेगा। सादुलपुर क्षेत्र खिलाडिय़ों की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है। इस एकेडमी के खुलने से अब खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा।

शिक्षा
- चूरू के सांडवा में सरकारी कन्या महाविद्यालय खोले जाएंगे। इन स्थानों पर महाविद्यालय के खुलने से इस क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए अन्यत्र नहीं जाना पड़ेगा। उन्हे गृह क्षेत्र में ही शिक्ष का लाभ मिल सकेगा।

- तारानगर में राजकीय महिला महाविद्यालय को पीजी में क्रमोन्नत करने की घोषणा की गई।

स्वास्थ्य
- ददरेवा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सीएचसी में क्रमोन्नत किया जाएगा। इससे चिकित्सा के क्षेत्र में विस्तार होगा और क्षेत्र के लोगों को उपचार के लिए दूसरे क्षेत्रों में नहीं जाना पड़ेगा। इस केन्द्र पर ही समस्त सुविधाएं मरीजों को मिलेगी।

- राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र छापर को सीएचसी में क्रमोन्नत किया जाएगा। इसके अलावा यहां भी चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि होगी। जनता को स्वास्थ्य सेवाओं को लाभ मिल सकेगा। स्टाफ बढ़ेगा।

- रतनगढ़ के उप जिला अस्पताल को जिला अस्पताल में क्रमोन्नत किए जाने की घोषणा। आगामी आने वाले समय में रतनगढ़ तहसील के लोगों को लाभ मिलेगा। जिला अस्पताल बनने से यहां पर स्टाफ में वृद्धि होगी। लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

- आयुर्वेद शिक्षा को बढ़ावा देने की दृष्टि से तारानगर में आयुर्वेद महाविद्यालय खोला जाएगा। इसको आने वाले क्षेत्रों में जिले के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

- चूरू जिले में सरकारी कोचिंग संस्थान खुलेंगे। जिससे क्षेत्र के विद्यार्थियों को विभिन्न तैयारियां करवाई जाएंगी और प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी के लिए विद्यार्थियों को बेहतर मार्गदर्शन मिल सकेगा।

- सभी जिलों में किसानों को सिंचाई के लिए दिन में बिजली अनुदान मिलेगा।
- जिले में 50 लाख रुपए की लागत से सावित्री बाई फूले वाचनालय का निर्माण किया जाएगा। इसमें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के लिए आवश्यक पत्र, पत्रिकाएं, पुस्तकें, कम्प्यूटर, इंटरनेट आदि की सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।
- अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए आधारभूत संरचना, शैक्षणिक विकास व अन्य सुविधाओं के विस्तार के लिए चूरू में आवासीय बालक-बालिका भवनों का निर्माण कराया जाएगा।
- 68 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से तीन महत्वपूर्ण सड़कों की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। इसमें हरियासर-अमरसर-नोहर, रतनगढ़-बाढा की ढाणी सड़क, राजगढ़-बहल सड़क जिला सीमा राजगढ़ तक की मरम्मत करवाई जाएगी।
- आपणी योजना एवं सरदारशहर शहर संवर्धन पेयजल परियोजना जिला चूरू व हनुमानगढ़ के लिए 847 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके तहत पेयजल योजनाओं पर काम किया जाएगा।
- बूंगी-राजगढ़ परियोजना के लिए 173 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।
- बिजली तंत्र को ध्यान में रखते हुए सादुलपुर के नवां गांव में 33 केवी जीएसएस की स्थापना की जाएगी। जिससे लोगों को बिजली की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा।
- सरदारशहर के भादासर गांव में पुलिस चौकी खोली जाएगी। इसके खुलने से क्षेत्र में अपराध पर अंकुश लग सकेगा।
- इसी प्रकार बीदासर क्षेत्र में पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय खोला जाएगा। इसकी लंबे समय से मांग भी की जा रही थी।
- तारानगर क्षेत्र में अपर जिला एवं सैशन न्यायालय खोला जाएगा।
- सरदारशहर तहसील की भानीपुरा उप तहसील को तहसील में क्रमोन्न किया जाएगा।
- सुजानगढ़ में नया पशु उप चिकित्सा केन्द्र खोला जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Thailand Open: PV Sindhu ने वर्ल्ड की नंबर 1 खिलाड़ी Akane Yamaguchi को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगहIPL 2022 RR vs CSK Live Updates: रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने चेन्नई को 5 विकेट से हरायासुप्रीम कोर्ट में अपने लास्ट डे पर बोले जस्टिस एलएन राव- 'जज साधु-संन्यासी नहीं होते, हम पर भी होता है काम का दबाव'ज्ञानवापी मस्जिद केसः सुप्रीम कोर्ट का सुझाव, मामला जिला जज के पास भेजा जाए, सभी पक्षों के हित सुरक्षित रखे जाएंशिक्षा मंत्री की बेटी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने दिए बर्खास्त करने के निर्देश, लौटाना होगा 41 महीने का वेतनCBI रेड के बाद तेजस्वी यादव ने केंद्र सरकार पर कसा तंज, कहा - 'ऐ हवा जाकर कह दो, दिल्ली के दरबारों से, नहीं डरा है, नहीं डरेगा लालू इन सरकारों से'Ola-Uber की मनमानी पर लगेगी लगाम! CCPA ने अनुचित व्यवहार के लिए भेजा नोटिस, 15 दिन में नहीं दिया जवाब तो हो सकती है कार्रवाईHyderabad Encounter Case: सुप्रीम कोर्ट के जांच आयोग ने हैदराबाद एनकाउंटर को बताया फर्जी, पुलिसकर्मी दोषी करार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.