घरों में राशन, बीमारों को दवाई, मरीजों को बांट रहे फल

लॉकडाउन के दौरान लोगों का घरों से बाहर निकलना बंद हो गया, ऐसे में कई परिवारों के सामने राशन की समस्या खड़ी हो गई। इस परेशानी को देखते हुए अमन ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं ने दर्द को महसूस करते हुए मदद की ठानी।

By: Madhusudan Sharma

Published: 17 Jun 2020, 08:22 AM IST

चूरू. लॉकडाउन के दौरान लोगों का घरों से बाहर निकलना बंद हो गया, ऐसे में कई परिवारों के सामने राशन की समस्या खड़ी हो गई। इस परेशानी को देखते हुए अमन ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं ने दर्द को महसूस करते हुए मदद की ठानी। इस काम में दानदाताओं ने भी उनका काफी सहयोग किया। ट्रस्ट की ओर से शहर में पांच टीमें बनाई गई, एक टीम के अंदर आठ से दस सदस्यों को शामिल किया गया। सोशल मीडिया के माध्यम से उन्होंने हेल्प लाइन नंबर जारी किए गए। ऐसे में लोग उन्हें मदद के लिए सूची भेजते। सूची मिलने के बाद वार्डों के जानकारों से परिवार के बारे में पूछताछ की जाती, तस्दीक होने के बाद में टीम के सदस्यों की ओर से राशन सामग्री मुहैया कराई जाती है। यह काम टीम की ओर से अनवरत जारी है। टीम के सदस्यों की ओर से गोवंश के लिए चारे-पानी की व्यवस्था भी की गई।
पॉजिटिव मरीजों को उपलब्ध कराए किट
अमन ट्रस्ट के कार्यकर्ताओं ने दानदाताओं की मदद से कोरोना पॉजिटिव मरीजों को पीपीटी किट भी उपलब्ध कराए गए। इसके अलावा अस्पताल में भर्ती मरीजों को फल आदि की व्यवस्था कराई जा रही है। ट्रस्ट की ओर से वैन भी उपलब्ध कराई गई है, जो कि जरुरतमंद लोगों को निशुल्क अस्पताल लाने व ले जाने का काम भी करती है। पोस्टर-बैनर के माध्यम से लोगों को संक्रमण से बचाव का संदेश दिया जा रहा है।
वार्डों में कर रहे हैं दवा का छिड़काव
शहर के कई वार्डों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं, ऐसे में ट्रस्ट के सदस्यों की ओर से वार्डों को सेनेटाइज करने का काम किया जा रहा है। इसके लिए ऑटोमेटिक मशीन स्वयं के खर्च पर मंगवाई गई है। टीम के सदस्यों की ओर से बारी-बारी से वार्डों में दवा का छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा संस्थान के सदस्यों की ओर से मॉस्क भी तैयार कर लोगों को वितरित किए जा रहे हैं।
ये जुटे है सेवा कार्य में
अमन ट्रस्ट के अध्यक्ष उस्मान अंसारी, खुर्शीद गौरी, खेमचंद सैनी, सद्दाम हुसैन, वसीम चौहान, विजय पंवार, इमरान सिसोदिया, हबीब गौरी, जहांगीर सिरोहा, मुअज्जम गौरीए, सोहेल गुर्जर, आदिल भाटी, खालिद खान, अनीश खान, जावेद खान, युसूफ खान, इमरान अन्सारी, सिकन्दर छीम्पा, तौफीक खान, समून भाटी, हारून, दानिश अन्सारी आदि शामिल हैं।

Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned