खेतों में राहत तो शहर-कस्बों में आफत बन बरसे मेघ

Rakesh gotam

Publish: Jul, 13 2018 10:56:03 PM (IST)

Churu, Rajasthan, India
खेतों में राहत तो शहर-कस्बों में आफत बन बरसे मेघ

मानसून की बारिश

चूरू.

 

अंचल में लगातार दूसरे दिन जारी रही मानसून की बारिश खेतों में राहत तो शहर-कस्बों में आमजन के लिए आफत
बनकर बरसी। जिले के शहर-कस्बों में पानी निकासी के इंतजामों के अभाव में आवागमन बाधित हो गया। घरों-दुकानों में पानी भरने व मकान-दुकान गिरने से काफी नुकसान उठाना पड़ा।

 

घरों में भरा सीवरेज का गंदा पानी
चूरू. शहर में चूरू-भालेरी मार्ग पर सड़क निर्माण का काम कर रही कंपनी के कर्मचारियों ने शुक्रवार को सीवरेज लाइन तोड़ दी। नतीजन लोहिया कॉलेज खेल मैदान पंप से लिफ्ट होकर इस लाइन से गाजसर एसटीपी में जा रहा गंदा पानी सैनिक बस्ती में आ गया। यहां आस-पास की गलियां लबालब कर पानी लोगों के घरों में घुस गया। कमरों व रसोई आदि में पानी चले जाने से लोगों को काफी नुकसान हो गया। लोगों को बचाव के लिए अपने रिश्तेदारों के यहां शरण लेनी पड़ी। इससे चूरू-भालेरी मार्ग पर आक्रोशित हुए लोगों ने आरयूआई डीपी, नगर परिषद व जिला प्रशासन विरोधी नारेबाजी कर आक्रोश जताया। विरोध बढ़ता देख मौके पर कोतवाली से पुलिस जाप्ता बुलवा लिया गया। बाद में पहुंचे जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने लोगों की समस्या सुनकर लोहिया कॉलेज पंपिंग स्टेशन बंद करवाकर पानी रुकवाया। तब शाम चार बजे बाद कॉलोनी में पानी जाना बंद हुआ। मगर लोगों को गंदे पानी के बीच घरों में कैद रहना पड़ा। इस दौरान कांग्रेस नेता मो. हुसैन निर्बाण, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अबरार खान, नरेंद्र सैनी सहित अनेक जनप्रतिनिधि व पीडि़त सैनिक बस्ती कॉलोनीवासी मौजूद थे।

 

वार्ड सात व 14 में हाल बेहाल
नगर परिषद में नेता प्रतिपक्ष मोहम्मद हुसैन निर्बाण ने बताया कि आरयूआईडीपी की लाइनें चोक होने से रात को हुई बारिश के बाद विजयङ्क्षसह कोठारी के घर से मस्जिद तेलियान तक के घरों के आगे तीन-तीन फीट पानी भरा रहा। कई घरों में पानी घुसने से नुकसान हो गया। वार्ड सात में ही लीलगरों की मस्जिद के पास सीवरेज का नाला टूट गया। पानी भरने से घबराए लोग घरों से बाहर आ गए। कांग्रेस नेता नरेंद्र सैनी ने बताया कि वार्ड 14 में लोहिया कॉलेज मैदान स्थित पंपिंग स्टेशन का पंप बंद होने से रास्तों में पानी भर गया। जयपुर रोड स्थित पुलिया के नीचे वाहन से निकलना भी दुभर हो रहा है।

 

सभापति ने ली अधिकारियों की बैठक
शहर में बारिश के बाद हालात बदतर होने की सूचना मिलने पर सभापति विजय कुमार शर्मा ने शाम को अपने चैंबर में आरयूआईडीपी व चूरू-भालेरी मार्ग पर सड़क निर्माण कर रही कंपनी के अधिकारियों की बैठक लेकर सीवरेज लाइन को शुरूकरने के निर्देश दिए। जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने भी स्थिति से अवगत करवाते हुए शीघ्र काम शुरूकरने के निर्देश दिए।

 

टूटी गाजसर गैनाणी की पाळ
बारिश के दौरान पानी का बहाव अधिक होने के कारण शुक्रवार सुबह गाजसर गैनाणी की पाळ टूट गई। गनीमत रही की पाळ चूरू या गाजसर की तरफ से टूटने की बजाय चूरू-गाजसर साइड में टूट गई। इससे पानी सड़क को क्रोस कर दूसरी तरफखाली जगह में एकत्रित हो गया। जबकि नगर परिषद ने हाल ही में लाखों रुपए खर्चकर गैनाणी की पाळ पक्की करवाईहै। वहीं लोहिया कॉलेज खेल मैदान पर
लगा पंप नहीं चलने से टाउन हॉल मार्ग पूरी तरह पानी से लबालब हो गया।

 

वार्ड २२ में 20 घंटे लाइट गुल

 

बारिश के कारण शहर के वार्ड २२ में गुरुवार रात से शुक्रवार दोपहर बाद तक करीब 20 घंटे लाइट नहीं रही। इसके कारण लोगों को परेशानी हुई। वार्ड के पृथ्वीसिंह राठौड़ व रमजान कुरैशी ने बताया कि बिजली विभाग सूचना के बाद भी ध्यान नहीं दिया। झारिया मोरी स्थित एक स्टेशनरी की दुकान में बरसात का पानी भर गया। जिससे स्टेशनरी खराब हो गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned