चुनावी अखाड़े में दांव पर प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा

जिला परिषद व पंचायत समिति क्षेत्र का मुखिया चुनने को लेकर लंबे समय से चल रही भागदौड़ को आखिर सोमवार शाम पांच बजे बाद विराम लग गया।

By: Madhusudan Sharma

Published: 24 Nov 2020, 11:09 AM IST

चूरू. जिला परिषद व पंचायत समिति क्षेत्र का मुखिया चुनने को लेकर लंबे समय से चल रही भागदौड़ को आखिर सोमवार शाम पांच बजे बाद विराम लग गया। अब तक के सामने आए रुझान मेें कांग्रेस और भाजपा दोनों नेताओं को कड़ी अग्नि परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ा। जनता ने कहां, किसमें विश्वास व्यक्त किया है यह जनता ने तय कर किस्मत पेटी में बंद कर दी है। कयासों के अनुमान पर गौर करें तो सामने आ रहा है कि जनता ने सरकार के साथ जाने का फैसला किया है,लेकिन वास्तविकता मतगणना के बाद ही सामने आ सकेगी। सोमवार सुबह साढ़े सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। मतदान प्रक्रिया पर कोरोना का असर भी देखा गया। पहले चरण के रतनगढ़, सुजानगढ़ और बीदासर के जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के लिए भाग्य आजमा रहे उम्मीदवारों के चुनाव हुए। इन तीन ब्लॉकों में भाजपा और कंाग्रेस के प्रमुख नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है।
रतनगढ़, सुजानगढ़ और बीदासर में तीनों स्थानों पर कांग्रेस के ही प्रधान थे। इस बार बीदासर की निवर्तमान प्रधान ने कांग्रेस का दामन छोड़कर कमल का पल्ला थाम लिया है। रतनगढ़ में निर्दलीय गिरधारीलाल बांगड़वा कांग्रेस के समर्थन से प्रधान बने थे। वहीं सुजानगढ़ में कांग्रेस के गणेश ढाका प्रधान थे। चूंकि सुजानगढ़ मंत्री भंवरलाल मेघवाल का गढ़ माना जाता रहा है। उनका निधन हो जाने के बाद जनता की भावनाओं के वोट कांग्रेस के पक्ष में ज्यादा गए हैं। यहां भाजपा को चुनाव से पहले ही कड़ी मात खानी पड़ी थी। मंत्री की पत्नी के समक्ष भाजपा के दावेदार ने नामांकन दाखिल किया था। उसने नाम वापसी के दिन पर्चा उठा लिया था। ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दी गई थीं। वह प्रधान की प्रबल दावेदार भी हैं। इस स्थिति से यहां भाजपा को तगड़ा झटका लग चुका है। यह सब किस रणनीिति के तहत किया गया। इसे लेकर कई तरह की चर्चाएं गर्म रही। बहरहाल भाजपा की यहां किरकिरी हुई है।
रतनगढ़ में मतदाता :
एक लाख 43 हजार 614
75 हजार 121 पुरूष
68 हजार 492 महिला
सुजानगढ़ में मतदाता :
एक लाख 28 हजार 378
66 हजार 975 पुरूष
61 हजार 403 महिला
बीदासर में मतदाता :
एक लाख 5 हजार 927
55 हजार 673 पुरूष
50 हजार 254 महिला

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned