script

सड़कें लील रही जिंदगियां

locationचुरूPublished: Oct 21, 2020 08:11:26 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

दुनिया में प्रतिवर्ष 13 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। चूरू जिले की बात करें तो इस वर्ष जनवरी से लेकर अब तक 158 लोगों ने सड़क हादसों में जान गंवाई है।

सड़कें लील रही जिंदगियां

सड़कें लील रही जिंदगियां

मनीष मिश्रा
चूरू. दुनिया में प्रतिवर्ष 13 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं। चूरू जिले की बात करें तो इस वर्ष जनवरी से लेकर अब तक 158 लोगों ने सड़क हादसों में जान गंवाई है। मतलब हर माह सड़क हादसे में 17 लोगों की मौत हो रही है। यह तो तब है जब कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन कल में तीन-चार माह तक सड़कों पर वाहन नहीं दौड़े। अन्यथा सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े काफी बढ़ जाते। इधर, पुलिस की ओर से सड़क हादसों की गंभीरता को देखते हुए यातायात नियमों का पालन करने को लेकर जगह-जगह नुक्कड़ नाटक, पम् पलेट बांटकर जागरूक किया गया है,लेकिन यातायात नियमों की अनदेखी जेब पर भारी पड़ रही है।
यातायात नियमों की अनदेखी
जानकारों की मानें तो हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो कि ट्रैफिक नियमों की पालना नहीं करते। इसी वजह से भारत में सड़क हादसों का ग्राफ ज्यादा है। इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने नया ट्रैफिक रूल २०२० लागू किया है। जिले की बात करें तो वर्ष २०१९ में ट्रैफिक व परिवहन विभाग की ओर से यातायात नियमों की पालना नहीं करने वालों पर कार्रवाई कर तीन करोड़ ४९ हजार की वसूली की गई। वहीं इस वर्ष अभी तक दोनों विभागों ने संयुक्त कार्रवाई कर दो करोड़ ७० हजार रुपए की वसूली की है। शहर सहित जिले की सड़कों पर यातायात की अनदेखी के चलते दर्जनों लोग घायल होकर अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। टै्रफिक पुलिस हैलमेट सहित जरूरी दस्तावेज जांचने के लिए चैकिंग पाइंट लगाती है, पर इससे बचने के लिए वाहन चालक अक्सर रॉन्ग साइड से आवाजाही करते हैं। जो कि हादसे का कारण बनता है। अधिकतर हादसे सालों से बने ब्लैक स्पॉट, गड्ढ़ों, अव्यवस्थित डिवाइडर आदि की वजह से हुए हैं।

सड़क हादसों में इतनी लील गई जिंदगी
वर्ष हादसे मौत घायल
2017 376 231 420
2018 367 248 392
2019 386 254 400
2020 230 158 204

इनका कहना है
&लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए जिले शहर में अभियान चलाया जा रहा है। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई की जाती है। लोगों को वाहन चलाते समय नियमों की पालना करनी चाहिए, ताकि किसी तरह की अनहोनी न हो। सड़क हादसों से बचाने के लिए रिफ्लेक्टर लगाए जा रहे हैं। वाहन चालकों को लगातार यातायात नियमों की जानकारी दी जा रही है।
रजिराम, यातायात प्रभारी चूरू।

ट्रेंडिंग वीडियो