scriptRoom collapsed during construction, worker dies | निर्माण के दौरान कमरा ढहा, मजदूर की मौत | Patrika News

निर्माण के दौरान कमरा ढहा, मजदूर की मौत

कस्बे के वार्ड 16 चोठिया बास में गुरूवार रात को चल रहे आवास निर्माण कार्य के दौरान करीब एक सौ वर्ष पुराने लिखमीचंद दूगड़ के मकान का एक कमरा ढह गया ।

चुरू

Published: August 14, 2021 10:23:50 am

राजलदेसर. कस्बे के वार्ड 16 चोठिया बास में गुरूवार रात को चल रहे आवास निर्माण कार्य के दौरान करीब एक सौ वर्ष पुराने लिखमीचंद दूगड़ के मकान का एक कमरा ढह गया । जिसके मलबे के नीचे दबने से एक मजदूर की मौत हो गई तथा एक घायल हो गया । ढाई घंटे तक कड़ी मश्कत के बाद लोडर के सहयोग से मलबे के नीचे दबे युवक को बाहर निकाला गया । जिसे रात ढाई बजे सीएचसी इलाज के लिए लाया गया जहां चिकित्सकों ने वार्ड 23 निवासी नेमीचंद (22) पुत्र रामेश्वरलाल मेघवाल को मृत घोषित कर दिया वहीं घायल भागीरथ को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी। शुक्रवार सुबह मृत मजदूर के परिजनों को सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में परिजन व मौहल्ले के लोग सीएचसी स्थित मोर्चरी के सामने एकत्रित हो गए तथा रात्रि में निर्माण कार्य करवाने वालों के खिलाफ आक्रोश जताते हुए उन्हे गिरफ्तार करने की मांग की तथा शव लेने से इंकार कर दिया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना स्थल का मौका मुआयना किया। हादसे की जानकारी पर रतनगढ पुलिस वृताधिकारी सलेह मोहम्मद, सीआई मनोज मूंड मौके पर पहुंचे तथा उन्होंने लोगों से समझाईश की परन्तु परिजन निर्माण कार्य करवा रहे लोगों को गिरफ्तार करने तथा मुआवजा दिलवाने पर अड़े रहे। डीएसपी, सीआई व एएसआई ने कस्बे के पूर्व पालिकाध्यक्ष हंसराज पारीक, पालिका उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश घिंटाला, नानूराम सूनिया, मोहन मेघवाल, पुरखाराम मेघवाल से पुलिस थाने में वार्ता की डीएसपी की समझाईश के बाद मृतक के ताऊ पुरखाराम ने रिपोर्ट दी कि कस्बे के मध्य चोठिया बास में बजरंगलाल , किशोरसिंह, योगेश पांडे, प्रवीण सोनी व पवन बोथरा के मालिकाना हक की जमीन पर गुरूवार रात्रि को आवासीय भवन निर्माण कार्य चल रहा था। आरोप लगाया है कि उक्त भू मालिकों ने अवैध रूप से रिहायसी आवास निर्माण की अनुमति लेकर अधिशासी अधिकारी तौफीक अहमद के साथ सांठ-गांठ कर व्यवसायिक कॉम्प्लेक्स का निर्माण कर रहे है । निर्माण के तहत भूमिगत दुकाने बनाने के लिए पूरे परिसर में गहराई तक खुदाई की है । गत दिनों आई बरसात के पानी से पूरा भूखंड पानी से लबालब हो गया जिससे आसपास के जर्जर मकानों में सीलन आ गई। कस्बेवासियों द्वारा बार-बार अवैध निर्माण रोकने के लिए सूचित करने पर भी अधिशासी अधिकारी ने कार्रवाही नहीं की।
आरोप है कि किशोरसिंह आदि को यह जानकारी थी कि आसपास के मकानों की नींव कमजोर है , मकान गिरने से कभी भी हादसा हो सकता है। इसके बावजूद भी गुरूवार रात्रि को अवैध रूप से गफलत व लापरवाहीपूर्वक कोराना गाइड लाइन की उपेक्षा करते हुए निर्माण कार्य जारी रखा। रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि उक्त जनों ने अनुसूचित जाति के लोगों को लोभ-लालच देकर व डरा-धमकाकर जबरदस्ती रात्रि को बेगार करवा रहे थे। निर्माण कार्य पर नेमीचंद, खेताराम, शंकरलाल, सुरेश, बजरंग, राजू, खिराज व सांवरमल आदि कार्य कर रहे थे। अचानक रात साढे बारह बजे निर्माण स्थल के नजदीक लिखमीचंद दूगड़ का जर्जर मकान टूट कर मजदूरों पर गिर गया। मलबे के नीचे नेमीचंद (22) पुत्र रामेश्वरलाल मेघवाल दब गया व भागीरथ घायल हो गया। दुर्घटना की किशोरसिंह आदि ने पुलिस को सूचना दी व न ही परिजनों को सूचना दी। दुर्घटना के सारे सबूतों को नष्ट करने के लिए गुपचुप तरीके से लोडर मंगवाकर मलबे के नीचे दबे नेमीचंद को बाहर निकलवाया। नेमीचंद के ताऊ ने आरोप लगाया है कि लोडर से निकालते तथा मलबा हटाते वक्त चोट से नेमीचंद की मृत्यु हो गई । उन्होंने किशोरसिंह, योगेश पांडे, प्रवीण सोनी व पवन बोथरा एवं अधिशासी अधिकारी तौफीक अहमद के खिलाफ कानूनी कार्रवाही करने की मांग की है । पुलिस ने मृतक के ताऊ की रिपोर्ट पर मामला दर्ज कर मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। इस संबंध में पालिका ईओ तौफीक अहमद का कहना है कि उन पर लगाए आरोप निराधार है।

निर्माण के दौरान कमरा ढहा, मजदूर की मौत
निर्माण के दौरान कमरा ढहा, मजदूर की मौत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.