scriptएक साथ जब इतनी बेटियां एक ही रंग की स्कूटी पर निकली तो सड़कों पर ठहर गई सभी की नजरें | Scooty provided to 50 Girls students in churu | Patrika News

एक साथ जब इतनी बेटियां एक ही रंग की स्कूटी पर निकली तो सड़कों पर ठहर गई सभी की नजरें

locationचुरूPublished: Jun 18, 2017 11:20:00 am

Submitted by:

Rakesh gotam

ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि इस देश के विकास में महिलाओं का विशेष योगदान रहा है। वह चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो, राजनीति का क्षेत्र हो या फिर अन्य सभी में महिलाओं ने विशेष पहचान कायम की है।

churu

ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि इस देश के विकास में महिलाओं का विशेष योगदान रहा है। वह चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो, राजनीति का क्षेत्र हो या फिर अन्य सभी में महिलाओं ने विशेष पहचान कायम की है। राठौड़ शनिवार को राजकीय लोहिया महाविद्यालय में स्कूटी वितरण समारोह को मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। 
उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला, राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, प्रधानमंत्री रही इंदिरा गांधी, राजस्थान की मुख्यमंत्री ये सभी महिलाएं हैं। जिन्होंने हर क्षेत्र में नाम रोशन किया है। यही शिक्षा का जीता जागता उदाहरण हैं। इसलिए छात्राएं खुद पढ़कर मिसाल बने और परिवार, गांव के असाक्षर लोगों को भी साक्षर करने का बीड़ा उठाएं।
बेटियां शिक्षा में मुकाम हासिल करें। राठौड़ ने कहा कि उड़ान की कोई सीमा नहीं है। समय की गति को पहचानें और लक्ष्य बनाकर उसके लिए काम करें। इस मौके पर जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने कहा कि एक शिक्षित बेटी दो घरों को रोशन करती है। इसलिए अभिभावक बेटियों को पढ़ाएं और आगे बढ़ाएं। 
बेटियां बिना हेलमेट ना चलेें

पंचायत राजमंत्री राठौड़ ने कहा कि दुर्घटनाएं हमारे लिए बड़ी चुनौती है। गत वर्ष 25 हजार से अधिक सड़क दुर्घटनाएं हुई है। इस पर अंकुश लगना जरूरी है। इसलिए बेटियां स्कूटी चलाते समय हेलमेट जरूर लगाएं और यातायात नियमों की पालना करें। बेटियां सड़क सरक्षा के नियमों की पालना करने के लिए लोगों को प्रेरित भी करें।
स्कूटी के लगाया तिलक सौंपी चाबी

समारोह के बाद राठौड़ ने स्कूटी के तिलक लगाया और बालिकाओं को चाबी चौंपी। उन्होंने आगे बढऩे का भी आशीर्वाद भी दिया। समारोह में चूरू, रतनगढ़, सरदारशहर, राजगढ़, सुजानगढ़, सरदारशहर की राजकीय महाविद्यालयों में अध्ययन करने वाली 50 छात्राओं को स्कूटी प्रदान की गई।
भाजपा जिलाध्यक्ष डा.वासुदेव चावला, सभापति विजय कुमार शर्मा, उप सभापति अनवर थीम, उप प्राचार्य परमेश्वरलाल, प्राचार्य मधुरिमा भारद्वाज थीं। संचालन कमलसिंह कोठारी ने किया। समारोह में विधि महाविद्यालय के प्राचार्य एसके सैनी, डा.शेरमोहम्मद, मूलचंद, सुरेश सारस्वत मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो