कोरोना के सात और नए मामले आए

गत 27 मई को मुंबई से लौटे पूर्व विधायक समेत परिवार के सात लोगों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सोमवार को परिवार के चार और बच्चों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। इन्हें मिला कर अब तक पूर्व विधायक और उनकी पत्नी समेत परिवार के 11 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं।

By: Madhusudan Sharma

Published: 02 Jun 2020, 01:02 AM IST

चूरू. गत 27 मई को मुंबई से लौटे पूर्व विधायक समेत परिवार के सात लोगों के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सोमवार को परिवार के चार और बच्चों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है। इन्हें मिला कर अब तक पूर्व विधायक और उनकी पत्नी समेत परिवार के 11 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। हालांकि, चिकित्सकों का कहना है कि अधिकांश मामलों में संक्रमण के वाह्या लक्षण नहीं हैं। सोमवार को चूरू मेडिकल कॉलेज से आई रिपोर्ट में तीन और लोगों के भी कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इनमें से एक व्यक्ति चूरू का है, जो खाड़ी देश से लौटा बताया जा रहा है। दो अन्य लोगों में से एक तारानगर के बांय गांव का है, जबकि एक व्यक्ति राजगढ़ का है। जिला प्रशासन के मुताबिक, यह सभी लोग पहले से ही क्वारंटीन थे।सात नए मामलों को मिला कर अब तक चूरू में कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़ कर 114 तक जा पहुंची है। सभी एक्टिव मामलों को चूरू के एएनएमटीसी स्थित कोविड केयर सेंटर और दादाबाड़ी में आईसोलेट किया गया है। जिला मुख्यालय स्थित मेडिकल कॉलेज से सोमवार को आई जांच रिपोर्ट के अनुसार चूरू जिले के सात और व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। जिला कलक्टर संदेश नायक ने बताया कि सोमवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए सभी व्यक्ति बाहर से आए हैं। उन्होंने बताया कि चूरू शहर का एक युवक पॉजिटिव पाया गया है, जो ओमान से आया है और 31 मई को वाया दिल्ली यहां पहुंचा है, जिसे आते ही संस्थागत क्वारंटीन में रखा गया था। इसके अलावा रतनगढ़ के रहने वाले चार बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जो पूर्व में पॉजिटिव पाए गए पूर्व विधायक के परिवार से जुड़े हैं, ये सभी मुंबई से आए हैं तथा आने के साथ ही होम क्वारंटाइन में थे। इन बच्चों में पांच, छह और 14 साल की बालिकाओं के अलावा चार साल का एक बालक भी है। इसके अलावा एक व्यक्ति राजगढ़ के वार्ड 35 का है, जो दिल्ली से लौटा है। एक व्यक्ति तारानगर के बांय गांव का है जो दिल्ली से लौटा है तथा पूर्व से ही संस्थागत क्वारंटाइन में था।
युवक के माता-पिता को किया क्वारंटीन
सादुलपुर. वार्ड 35 मोहल्ला रेगरान में एक कोरोना पॉजिटिव युवक मिला है। एसडीएम इंद्राजसिंह ने बताया कि कोरोना पॉजीटिव युवक दिल्ली रहता था। 29 मई को सादुलपुर पहुंचने के बाद युवक को क्वारंटीन किया था। जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। युवक को होम आइसोलेशन भेज दिया गया। तीस मई को युवक ने सर्दी-जुकाम, खांसी एवं गले में दर्द की शिकायत की। जिस पर डॉ.सज्जन कुमार के नेतृत्व में श्रवण कुमार, डा.महीपाल, एएनएम कमला ने मौके पर युवक के स्वास्थ्य की जांच की। पुन: युवक का नमून लेकर जांच के लिए भेजा गया। सोमवार को दोपहर बाद पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग युवक के घर पहुंचा तथा युवक को चूरू भेज दिया गया। युवक के माता-पिता को मोहता आयुर्वेद क्वारंटाइन में भर्ती किया गया है। इधर एसडीएम ने बताया कि वार्ड 35 मोहल्ला रेगरान में कोरोना पॉजिटिव युवक के घर से पांच सौ मीटर की परिधि में कफ्र्यू लगाय दिया है। युवक की नेगेटिव रिपोर्ट नहीं आ जाती, तब तक कफ्र्यू जारी रहेगा।
तारानगर. तहसील के गांव बांय में एक और कोरोना पॉजिटिव मिला। बांय गांव में एक युवक पहले भी कोरोना पॉजिटिव मिला था। तारानगर में कोरोना के कुल 3 एक्टिव केस हंै। एक-एक कर बढ रही कोरोना पॉजिटिवों की संख्या जहां चिकित्सा विभाग की चिंता बढा रही है वहीं लोग भी सहम रहे है। बीसीएमओ डॉ. अखिलेश शर्मा ने बताया कि बांय गांव निवासी युवक 29 मई को बाइक पर गुडग़ांव से बांय आया था। युवक को स्कूल में क्वारंटीन कर 30 मई को उसका सैम्पल चूरू भिजवाया था। सोमवार को रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। चिकित्सा विभाग ने युवक को इलाज के लिए चूरू भिजवाया दिया। संक्रमित युवक को स्कूल में क्वारंटीन करने से गांव में संक्रमण फैलने की आशंका कम है।

Corona virus coronavirus
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned