सर्राफा बाजार में खरीदारी जोरों पर

इस साल मार्च माह से जुलाई मध्य से शादी के सीजन से सोने व चांदी के आभूषणों की बिक्री अब दीपावली पर्व व इसके ठीक 11 दिन बाद देवात्थान एकादशी से शादी-ब्याह के मांगलिक आयोजना की शुरुवात होने से जोर पकड़ गई।

By: Madhusudan Sharma

Published: 13 Nov 2020, 12:23 PM IST

सुजानगढ़. इस साल मार्च माह से जुलाई मध्य से शादी के सीजन से सोने व चांदी के आभूषणों की बिक्री अब दीपावली पर्व व इसके ठीक 11 दिन बाद देवात्थान एकादशी से शादी-ब्याह के मांगलिक आयोजना की शुरुवात होने से जोर पकड़ गई। कई लोगों ने इन दोनों धातुओं के दामों में और भी उछाल की संभावना से आभूषणों की मन पंसद डिजाइनों के लिए अग्रिम बुकिंग कराई है तो कई शादी-ब्याह के लिए आभूषण विक्रेताओं को ऑर्डर देने लगे हंै। नवम्बर में देवोत्थान एकादशी के बाद दिसम्बर तक ही विवाह के शुभ लग्न है। इसके दो माह तक मुहूर्त नहीं है।
भाव भारी, खरीदारी
स्वर्णकारों का कहना है इन दिनों भले ही सोने, चांदी के दामों में भारी उछाल आ गया है, लेकिन खरीदारी का रूझान भी बढ़ रहा है। कई लोग तो धनतेरस पर शगुन के तौर पर बरसों से सोने व चांदी की खरीदारी करते रहे हंै।
अब तो शादी करनी ही है
पूर्व में जिन लोगों ने कोरोना संक्रमण के दौर में शादी, ब्याह के आयोजन टालकर नवंबर व दिसम्बर के लग्न तय किए थे। ऐसे लोगों का कहना है कि अब भले ही सरकार की गाइड लाइन के अनुसार आयोजन में शिरकत करने वालों की लिस्ट छोटी कर दी है, लेकिन पूर्व में तय लग्न अनुसार पणिग्रहण संस्कार तो सम्पन्न कराने ही हंै। कई लोगों ने तो रिसार्ट, बैंड-बाजे व हलवाई आदि पहले बुक किए हुए थे, उन्हे नई तारीख देकर बुक किया हुआ है।
आर्थिक पहरेदार
प्रमुख ज्वैलर्स पवन जोड़ा ने बताया कि सात माह के बाद अब सोने व चांदी की बिक्री बढ़ी है। डायमंड की मांग गत वर्ष की तुलना में कम है। इसका कारण सोने व चांदी पर बरसों से भरोसा होना है। आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ भी सोने को 24 घंटे का पहरेदान बताते हंै। इसका मतलब लोगो को जब भी रूपयो की सख्त जरूरत हो तो सोना हमेश विकल्प के रूप मे मौजूद रहता है। उनका कहना है कि इन दिनो सोने व चांदी के आभूषणो की डिमांड बढ़ गई है।
सुजानगढ़ में सोने व चांदी का कारोबार
(लॉक डाउन से पूर्व)
सोना-37 से 38 हजार रुपए तोला
चांदी-37 हजार रुपए प्रति किलो
(वर्तमान)
सोना-48-50 हजार रुपए प्रति तोला
चांदी-64 हजार रुपए प्रति किलो
2019 में दीपावली पर बिक्री
सोना-2 करोड़ रुपए
चांदी-1 करोड़ रुपए
2020 में बिक्री का अनुमान
सोना-1.75 करोड़ रुपए
चांदी-80 लाख रुपए
दुकाने-55
(स्रोत-एक ज्वैलर्स के अनुसार)

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned