scriptचूरू जिले में अब तक 886073 गारंटी कार्ड इश्यू | So far 886073 guarantee card issue in Churu district | Patrika News

चूरू जिले में अब तक 886073 गारंटी कार्ड इश्यू

locationचुरूPublished: May 09, 2023 11:08:34 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

राज्य सरकार की विशेष पहल पर हो रहे महंगाई राहत कैंपों का भरपूर लाभ जिले के लोगों को मिल रहा है।

चूरू जिले में अब तक 886073 गारंटी कार्ड इश्यू

चूरू जिले में अब तक 886073 गारंटी कार्ड इश्यू

चूरू. राज्य सरकार की विशेष पहल पर हो रहे महंगाई राहत कैंपों का भरपूर लाभ जिले के लोगों को मिल रहा है। चूरू जिले में अब तक 8 लाख 86 हजार 73 गारंटी कार्ड विभिन्न योजनाओं में जारी हो चुके हैं, जिनमें कुल 1 लाख 90 हजार 52 परिवार लाभान्वित हुए हैं। सोमवार को जिले में विभिन्न स्थानों पर आयोजित कैंपों में 72 हजार 751 पंजीयन हुए, जिस पर लाभार्थियों को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड जारी किए गए। सोमवार को 14 हजार 742 परिवार इन कैंपों में लाभान्वित हुए।

चूरू न्याय क्षेत्र में रिक्त पड़े पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

चूरू. चूरू जिला न्यायक्षेत्र में रिक्त पड़े लिपिक ग्रेड-द्वितीय के 54 एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 20 पदों के लिए सेवानिवृत्त कर्मचारियों से संविदा पर अथवा राज्य सरकार के विभागों से प्रतिनियुक्ति पर सेवाएं लिए जाने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। जिला एवं सेशन न्यायाधीश रविंद्र कुमार ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी 16 मई तक सवेरे 9 बजे तक अपने आवेदन कार्यालय जिला एवं सेशन न्यायाधीश को भिजवा सकते हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी जिला न्यायालय चूरू की वेबसाईट www.districts.ecourts.gov.in/ churu एवं नोटिस बोर्ड पर भी उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि चूरू जिला न्यायक्षेत्र के विभिन्न मुख्यालयों पर स्थित न्यायालयों में वर्तमान में लिपिक ग्रेड द्वितीय के 54 पद एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 20 पद रिक्त हैं। राजस्थान उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार रिक्त पदों पर सेवानिवृत्त कार्मिकों से संविदा अथवा राज्य सरकार के विभागों, पीएसयू से प्रतिनियुक्ति पर सेवाएं प्राथमिकता के क्रम में ली जानी है। मंत्रालयिक सामान्य संवर्ग एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी वर्ग हेतु न्याय विभाग से सेवानिवृत्त कर्मचारीगण को काम पर रखकर सेवाएं ली जा सकती हैं। इनके उपलब्ध न होने की स्थिति में राज्य सरकार के अन्य विभागों से सेवानिवृत्त कर्मचारीगण की सेवाएं ली जा सकती हैं। सरकारी कर्मचारियों की सेवाएं अन्य विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों से प्रतिनियुक्ति या रिवर्स प्रतिनियुक्ति पर ली जा सकती है। प्रतिनियुक्ति राजस्थान उच्च न्यायालय से प्राप्त आदेशों, निर्देशों के अध्यथ्धीन प्रभावी रहेगी। यह सेवाएं चूरू न्यायक्षेत्र के समस्त मुख्यालयों पर रिक्त पदों के अनुसार सेवाएं ली जायेंगी। इन पदों पर ली गई सेवाओं का पारिश्रमिक राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमों, परिपत्रों के तहत देय होगा। न्याय विभाग, राज्य सरकार के अन्य विभागों से ऎसे सेवानिवृत्त कार्मिक, जिनकी आयु 65 वर्ष से अधिक नहीं हुई हो, वे कर्मचारी विज्ञप्ति के संलग्न आवेदन पत्र के प्रारूप में वांछित दस्तावेज सहित आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि 16 मई को सवेरे 9 बजे बाद प्राप्त आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जायेगा। आवेदन के साथ विभाग द्वारा जारी सेवानिवृत्ति आदेश की प्रति, अंतिम भुगतान प्रमाण-पत्र, पीपीओ की प्रति, विहित प्रारूप में विभागाध्यक्ष का प्रमाण पत्र आदि दस्तावेज संलग्न किए जाने आवश्यक हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो