डीबीएच में डेंगू मरीजों की अचानक आवक बढ़ी

जिले में डेंगू के मरीजों की आमद बढ़ती जा रही है। खास तौर से साहवा से डेंगू के मरीजों के आने का क्रम लगातार जारी है।

By: Madhusudan Sharma

Published: 30 Oct 2020, 07:40 AM IST

चूरू. जिले में डेंगू के मरीजों की आमद बढ़ती जा रही है। खास तौर से साहवा से डेंगू के मरीजों के आने का क्रम लगातार जारी है। गुजरे 3 दिनों में करीब डेढ़ से दो दर्जन मरीज इस इलाके से डीबीएच अस्पताल में भर्ती हो चुके हैं। इनमें 7 बच्चे भी शामिल हैं। एक बच्चा डिस्चार्ज हो चुका है। शेष 6 बच्चों और कई वयस्कों का इलाज अस्पताल में डॉक्टरों के टीम के निर्देशन में अभी चल रहा है। शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. इकराम हुसैन के मुताबिक बाल रोग विभाग में साहवा से आने वाले करीब आधा दर्जन बच्चे भर्ती कराए गए थे। इनमें से एक बच्चा ठीक होकर जा चुका है। 5 से 6 बच्चों का इलाज अभी चल रहा है। बच्चों की उम्र 7 से लेकर 14 साल है। इनमें कुछ कॉम्पिलकेशन शुरुआत में दिखाई पड़े थे, लेकिन धीरे-धीरे अब स्थिति नियंत्रण में है। बच्चों में प्लेटलेट्स कम आने समेत कुछ अन्य दिक्कतें थीं, लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में है। फि लहाल किसी बच्चे को अलग से प्लेटलेट नहीं चलाई चलानी पड़ी है। बच्चों के स्वास्थ्य जांच में उनके लीवर और तिल्ली बढ़े हुए पाए गए हैं। इनका इलाज किया जा रहा है। दूसरी ओर, वरिष्ठ फिजीशियन डॉक्टर आरिफ के मुताबिक साहवा के तकरीबन 10 लोग वयस्क वार्ड में भी भर्ती हैं। इन्हें भी प्लेटलेट्स कम होने, बुखार होने और सिर में तेज दर्द की शिकायत थी। इनका आवश्यक जांच कराने के बाद इनमें से एक व्यक्ति को प्लेटलेट चलानी पड़ीं, बाकी का इलाज चल रहा है।
क्या करें, क्या न करें
अपने घर के आसपास पानी इक_ा ना होने दें। मच्छरों की उत्पत्ति रोकने के उपाय करें। वाटर कूलर, मटके, बाल्टी अथवा किसी भी स्थान पर पानी इक_ा ना होने दें। कूलर का प्रयोग बंद कर दें। पीने के पानी में खाने का तेल डालें। जलाशयों में मछलियां छोड़ें और लाररोधी तेल डालें। पूरी बाजू की शर्ट पहनें। मच्छरों को मारने, प्रजनन रोकने के जरूरी उपाय करें। मच्छरदानी का उपयोग करें।
यह हैं लक्षण
डेंगू रोग को हड्डी तोड़ बुखार भी कहते हैं। शरीर दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव, भूख ना लगना, जी मिचलाना, सिर दर्द, बदन दर्द और कमजोरी इसके खास
लक्षण हैं।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned