scriptपहले सर्वे, फिर मास्क बना बांट रही आशा | Survey first, then hope is making masks | Patrika News

पहले सर्वे, फिर मास्क बना बांट रही आशा

locationचुरूPublished: Apr 08, 2020 01:48:11 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

गर्भवती महिला से लेकर बच्चे के जन्म के साथ उसकी स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए सभी प्रकार के टीकाकरण का जिम्मा निभाने वाली आशा सहयोगिनी समाज में हर मोर्चें पर कोरोना वॉरियर्स के रूप में सामेन आई है।

पहले सर्वे, फिर मास्क बना बांट रही आशा

पहले सर्वे, फिर मास्क बना बांट रही आशा

चूरू. गर्भवती महिला से लेकर बच्चे के जन्म के साथ उसकी स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए सभी प्रकार के टीकाकरण का जिम्मा निभाने वाली आशा सहयोगिनी समाज में हर मोर्चें पर कोरोना वॉरियर्स के रूप में सामेन आई है। कोरोना वायरस को लेकर चिकित्सा विभाग के घर-घर सर्वे अभियान से लेकर समाज सेवा के लिए निशुल्क मास्क बनाकर कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रही है। अपने दायित्वों के निर्वहन के साथ घर की सभी जिम्मेदारियों का भी निर्वहन कर परिवार के सदस्यों की देखभाल का जिम्मा भी ये सभी आशा सहयोगिनी कुशलता से निभा रही है।


18 दिन से घर-घर तक दस्तक
जिले में 1 हजार 508 आशा सहयोगिनी है। प्रत्येक ब्लॉक में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में आशा सहयोगिनी एएनएम के साथ दिन में पांच घंंटे घर-घर सर्वे अभियान में पिछले 18 दिन से लगी हैं। टीककारण, मातृत्व स्वास्थ्य व पोषण आहार सहित चिकित्सा विभाग के अनेक राष्ट्रीय कार्यक्रमों को आमजन तक पहुंचाने का जिम्मा आशा सहयोगिनी पर है। परिवारों में सीधा सम्पर्क होने के कारण तथा अपने क्षेत्र के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होने से घर-घर सर्वे अभियान में इनकी भूमिका एएनएम के साथ महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की जानकारी लगने के बाद जिले मेें अनेक सामाजिक संगठन इस कार्य में जुटे हुए हैं। वे भी अपने-अपने स्तर पर घरों पर मास्क बनाकर लोगों को निशुल्क वितरित करने का कार्य कर रहे हैं। जो कि लोगों को हौसला दे रहा है।


दे रही हैं जानकारियां
आशा सहयोगिनी कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आमजन को होम आइसोलेशन, सोशियल डिस्टेंस तथा बरती जानें वाली सावधानियों के बारे मेें पंपलेट के माध्यम से जानकारी देती है। सर्वे वाले घरों के आगे मार्किंग व परिवार की सम्पूर्ण जानकारी एकत्रित करती है।


12 हजार मास्क निशुल्क वितरित
आशा सहयोगिनी जिले में कोरोना वायरस के लिए घर-घर सर्वे अभियान के साथ गर्भवती महिला के प्रसव तथा टीकाकरण के बारे में भी है। घर-घर सर्वे अभियान के साथ कई आशा सहयोगिनी सीधे आमजन को समाज सेवा का संदेश दे रही है। आशा सहयोगिनी अपने स्तर पर ही संसाधन जुटाकर मास्क बनाकर आमजन को निशुल्क वितरण भी कर रही है। जिले में अब तक आशा सहयोगिनियों ने घरों में कपड़े के मास्क बनाकर 12 हजार लोगों को वितरित किया है। जिससे कोरोना वायरस के दौरान संक्रमण से बचा जा सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो