scriptThe character of a person is formed by the education of spirituality - | Acharya Mahashraman-- अध्यात्म की शिक्षा से होता है व्यक्ति का चरित्र निर्माण- आचार्य महाश्रमण | Patrika News

Acharya Mahashraman-- अध्यात्म की शिक्षा से होता है व्यक्ति का चरित्र निर्माण- आचार्य महाश्रमण

चूरू (सरदारशहर). शहर में अणुव्रत अनुशास्ता आचार्य महाश्रमण के सान्निध्य में अणुव्रत समिति सरदारशहर की ओर से शिक्षा एवं संस्कार विषय पर शिक्षक सम्मेलन का आयोजन किया गया। अणुव्रत विश्व भारती के निर्देशन में आयोजित इस सम्मेलन में एक हजार से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित प्रशिक्षु शिक्षकों ने भाग लिया। इस दौरान राजस्थान शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल के प्रतिनिधि रूप में स्थानीय सीबीईओ अशोक पारीक विशेष रूप से उपस्थित थे।

चुरू

Published: May 08, 2022 12:10:46 pm

चूरू (सरदारशहर). शहर में अणुव्रत अनुशास्ता आचार्य महाश्रमण के सान्निध्य में अणुव्रत समिति सरदारशहर की ओर से शिक्षा एवं संस्कार विषय पर शिक्षक सम्मेलन का आयोजन किया गया। अणुव्रत विश्व भारती के निर्देशन में आयोजित इस सम्मेलन में एक हजार से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं सहित प्रशिक्षु शिक्षकों ने भाग लिया। इस दौरान राजस्थान शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल के प्रतिनिधि रूप में स्थानीय सीबीईओ अशोक पारीक विशेष रूप से उपस्थित थे। आचार्य ने कहा कि वर्तमान में विद्यालयों में अनेक प्रकार के विषय पढ़ाये जाते है उनके साथ-साथ अध्यात्म विद्या भी पढ़ाई जानी चाहिए।
अध्यात्म की शिक्षा से व्यक्ति का चरित्र निर्माण हो सकता है। आज शिक्षा के साथ चारित्रिक विकास भी हो यह अपेक्षा है। शिक्षक गण गुरु के समान होते है उनके जीवन, व्यवहार में भी सदाचार होना चाहिए क्योंकि विद्यार्थी शिक्षकों को देख प्रेरणा पाते है। शिक्षा संस्कार युक्त रहे तो विद्यार्थियों का अच्छा विकास हो सकता है। कार्यक्रम में मुनि योगेश कुमार, मुनि मनन कुमार ने वक्तव्य दिया। मुनि राजकुमार ने जीवन विज्ञान गीत का संगान किया। तत्पश्चात अणुविभा अध्यक्ष संचय जैन, अणुव्रत समिति अध्यक्ष पृथ्वीङ्क्षसह, कार्यक्रम संयोजक डा.पवन महर्षि, अणुव्रत समिति की राष्ट्रीय संगठन मंत्री कुसुम लुणिया आदि ने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर सुमन भंसाली ने अणुव्रत गीत का संगान किया। इस अवसर पर डा.बालकृष्ण कौशिक, सह संयोजक उम्मेदङ्क्षसह राठौड़, गिरीश लाटा, प्रमोद शर्मा, नारायण लाटा, बजरंग शर्मा, सुभाष शर्मा, बाबूलाल दूगड़, अशोक पारीक, विकास पारीक युधिष्ठिर चारण, राजकुमार तिवाड़ी, गोङ्क्षवद प्रसाद गौड़ प्रदीप विद्यार्थी आदि उपस्थित थे। संचालन अणुव्रत समिति की मंत्री डा.प्रभा पारीक ने किया।
Acharya Mahashraman-- अध्यात्म की शिक्षा से होता है व्यक्ति का चरित्र निर्माण- आचार्य महाश्रमण
Acharya Mahashraman-- अध्यात्म की शिक्षा से होता है व्यक्ति का चरित्र निर्माण- आचार्य महाश्रमण
विश्वस्तरीय महाप्रज्ञ दर्शन म्यूजियम का उद्घाटन आज
मेगा हाइवे पर स्थित तेरापंथ धर्मसंघ के दशमाधिशास्ता आचार्य महाप्रज्ञ के समाधिस्थल अध्यात्म का शांतिपीठ पर नवनिर्मित विश्वस्तरीय महाप्रज्ञ दर्शन म्यूजियम का तेरापंथ धर्मसंघ के वर्तमान अनुशास्ता आचार्य महाश्रमण के मंगल सान्निध्य में रविवार को उद्घाटन किया जाएगा। अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित इस म्यूजियम में महाप्रज्ञ रोबोटिक्स, जैन दर्शन टच पैनल, अङ्क्षहसा यात्रा फ्लिपबुक, मोशन सेंसर फ्लावर, 180 डिग्री फिल्म, जीवन विज्ञान गेम्स आदि मुख्य आकर्षण रहेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में हैदराबाद में शुरू हुई BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठकUdaipur Kanhaiya Lal Murder Case में बड़ा खुलासा: धमकियों के बीच कन्हैयालाल ने एक सप्ताह पहले ही लगवाया था CCTV, जानिए पुलिस को क्या मिला...Udaipur Kanhaiya Lal Murder Case : कोर्ट तक यूं सुरक्षित पहुंचे कन्हैया हत्याकांड के आरोपी लेकिन...ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 104, टीम इंडिया का स्कोर 416, 15 साल बाद दोनों ने रच दिया बड़ा इतिहासMumbai: बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने मुंबई की सड़कों पर गड्ढों को देखकर जताई चिंता, किया पुराने दिनों को याद250 मिनट में पूरा हुआ काशी का सफर, कानपुर-वाराणसी सिक्स लेन का स्पीड ट्रायल सफलनूपुर शर्मा के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, समन के बाद भी नहीं हुई हाजिरMaharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.