scriptThe havoc of the storm – गांवों में जीएसएस धराशायी, कई गांव अंधेरे में डूबे, पेड़ गिरे | The havoc of the storm - GSS collapsed in villages, many villages plun | Patrika News

The havoc of the storm – गांवों में जीएसएस धराशायी, कई गांव अंधेरे में डूबे, पेड़ गिरे

locationचुरूPublished: May 25, 2022 12:25:36 pm

Submitted by:

Vijay

चूरू. जिले में सोमवार रात 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आए तूफान से जिले में विद्युत निगम के करीब 600 बिजली पोल टूट गये है। सर्वाधिक पोल सरदारशहर खंड में टूटना बताया जा रहा है। पोल टूटने से जिले की बिजली आपूर्ति घंटो तक बाधित रही। दूसरी तरफ बिजली के पोल में आ रहे करंट से शहर के अगुणा मोहल्ला में एक ऊंट की चपेट में आने से मौत हो गई।

The havoc of the storm - गांवों में जीएसएस धराशायी, कई गांव अंधेरे में डूबे, पेड़ गिरे

The havoc of the storm – गांवों में जीएसएस धराशायी, कई गांव अंधेरे में डूबे, पेड़ गिरे

चूरू. जिले में सोमवार रात 75 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आए तूफान से जिले में विद्युत निगम के करीब 600 बिजली पोल टूट गये है। सर्वाधिक पोल सरदारशहर खंड में टूटना बताया जा रहा है। पोल टूटने से जिले की बिजली आपूर्ति घंटो तक बाधित रही। दूसरी तरफ बिजली के पोल में आ रहे करंट से शहर के अगुणा मोहल्ला में एक ऊंट की चपेट में आने से मौत हो गई। हालांकि तूफान के बाद हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई। तूफान के बाद एक बार तो पूरे शहर की बिजली आपूर्ति ठप्प हो गयी। रात करीब 12 बजे शहर के कई हिस्सों की बिजली सप्लाई शुरू हो पाई, जिले में सैंकड़ों पेड़ धराशाही हो गए। निगम के अधिकारियों ने बताया कि जिले में तूफान से 600 से ज्यादा बिजली के पोल टूटे है। इसमें सबसे ज्यादा सरदारशहर, भादासर, भानीपुरा करीब 400 पोल टूटे। इसके अलावा सुजानगढ, तेहनदेसर व सालासर में करीब 50 पोल, राजलदेसर में 50 पोल, रतनगढ़ गोगासर में 50 पोल टूटने की सूचना मिली है। इसके अलावा चूरू में 20 से 25 पोल टूटने की सूचना मिली है। विभाग की टीम लगातार टूटे पोल को बदल रही है। कई स्थानों पर पेड़ की टहनियां टूटकर बिजली के तारों पर गिरने बिजली आपूर्ति बंद करवाई गयी है। अलग-अलग स्थानों पर टीम भेजकर सप्लाई सुचारू करवाई जा रही है। तूफान के बाद बिजली के लोहे के पोल में आए करंट ने शहर के अगुणा मौहल्ला में सुरेश कुमार बैदा के आजीविका का साधन छीन लिया। मंगलवार सुबह करीब पांच बजे सुरेश कुमार अपना ऊंट गाड़ा जोड़कर घर से निकल रहा था। तभी घर के बाहर लगे बिजली के पोल में आ रहे करंट के कारण ऊंट की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना मिलने पर बिजली विभाग के एएईएन शक्ति ङ्क्षसह राठौड़ ने मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना किया।
अंधड़ इतना तेज था कि झौपड़े उड़कर दूसरे खेतों में चले गए
सरदारशहर. अंधड़ से क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है। तेज अंधड़ के साथ ओले गिरे थे। इससे कारण फसलों को नुकसान हुआ। अंधड़ से सात सौ से अधिक बिजली पोल धराशायी हो गए, दर्जनों ट्रांसफार्मर गिर गए। भानीपुरा में तीन व शिमला में 1 यार्ड चकनाचूर हो गया। इससे क्षेत्र की बिजली सेवा बाधित हो गई। भानीपुरा एईएन कौशलेन्द्र फौजदार ने बताया कि भानीपुरा इलाके में सात सौ विद्युत पोल टूट गए। भानीपुरा में तीन व शिमला में 1 यार्ड धराशायी हो गया। 33 केवी के भी 30 पोल टूट गए। विभाग की टीम ने 33 केवी की लाइन चालू की गई तथा 11 केवी की लाइन शीघ्र चालू करने का प्रयास किया जा रहा है। भादासर सहायक अभियंता कार्यालय के इंचार्ज विनोद कुमार ने बताया कि भादासर क्षेत्र में दो सौ विद्युत पोल गिर गए। वही 20 ट्रांसफार्मर गिर गए। 33 केवी लाइन को सुचारू कर दिया गया है। 11 केवी का कार्य चल रहा है। वही अंधड़ से जैतासर गांव में स्थित हरि गोशाला में भारी नुकसान हुआ। अंधड़ से छप्परे उड़ गए। जिसके नीचे दबने से 15 गोवंश की मौत हो गई। वही दर्जनों गाये घायल हो गई। जिसमें 15 गाये गंभीर रूप से घायल है। गोशाला को फिर खड़ा करने के लिए भामाशाह सहयोग के लिए आगे आ रहे है। उड़सर लोडेरा गांव की रोही में स्थित रामुराम मेघवाल के खेत में बनी ट््यूबवेल पर लगा सोलर पैनल उड़ गया। जिसके कारण क्षतिग्रस्त हो गया। इसी प्रकार कई किसानों ने सोलर पेनल टूट गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो