एक क्लिक पर सामने होगी अपराधी की कुंडली

एक क्लिक पर सामने होगी अपराधी की कुंडली

Rakesh gotam | Publish: Oct, 13 2018 01:26:34 PM (IST) | Updated: Oct, 13 2018 01:26:35 PM (IST) Churu, Rajasthan, India

पुलिस के लिए अब किसी गिरफ्तार अपराधी का पूरा रिकॉर्ड खंगालना कोईमुश्किल काम नहीं होगा। क्योंकि महकमे की ओर से शुरूकी गई कवायद रंग लाई तो आगामी दिनों में कंप्यूटर पर एक क्लिक करते ही अपराधी की पूरी कुंडली स्क्रीन पर सामने नजर आएगी।

चूरू.

पुलिस के लिए अब किसी गिरफ्तार अपराधी का पूरा रिकॉर्ड खंगालना कोईमुश्किल काम नहीं होगा। क्योंकि महकमे की ओर से शुरूकी गई कवायद रंग लाई तो आगामी दिनों में कंप्यूटर पर एक क्लिक करते ही अपराधी की पूरी कुंडली स्क्रीन पर सामने नजर आएगी। उसके आधार पर पुलिस अपराधी के खिलाफ कार्रवाई कर सकेगी। अपराधी से जुड़े दूसरे थानों को भी तुरंत सूचना देकर उसके खिलाफकार्रवाईकी जा सकेगी। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक इसके लिए सीसीपीएनएस सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। जिसमें गिरफ्तार किए जाने वाले हर अपराधी का पूरा रिकॉर्ड डाला जाएगा। इसके अलावा उसके फिंगर प्रिंट व आंखों की पुतलियां स्कैन करके अपलोड की जाएंगी। ऐसे में अपराधी का पुलिस की नजर से बच पाना मुश्किल होगा। इसके लिए पुलिसकर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। देशभर के थाने होंगे कनेक्टेड: जिला पुलिस अधीक्षक के मुताबिक सीसीपीएनएस सॉफ्टवेयर से देशभर के सभी थाने कनेक्टेड होंगे। इससे अपराधी की गिरफ्तारी की सूचना तुरंत हर थाने को मिल सकेगी। ये होगा फायदा -ये पता चलेगा की संबंधित अपराधी पर कौन-कौन से थानों में कब-कब और क्या-क्या मामले दर्ज हैं। अपराधी कौनसी जेल में बंद रह चुका है।

-अपराधी पर दर्ज मामलों की जानकारी मिलने पर संबंधित थानों में तुरंत सूचना दी जा सकेगी।

-अपराधी वेश बदलकर भी पुलिस की आंखों में धूल झोंककर बच नहीं सकेगा।

-पुलिस के अधिकारी भी आपस में सूचनाओं का आदान -प्रदान कर सकेंगे।

 

बाइक की टक्कर से एक की मौत, दो जने घायल, एक रैफर

सरदारशहर. बायला गांव में गुरुवार देर रात बाइक की टक्कर से पैदल चल रहे एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं दो अन्य घायल हो गए। पुलिस के अनुसार बायला निवासी गोविन्द मेघवाल 27 बायला धाम में चल रहे कार्यक्रम में भाग लेकर साथियों के साथ पैदल वापस घर जा रहे थे। रास्ते में पीछे से आई बाइक ने टक्कर मार दी जिसके कारण गोविन्द मेघवाल की मौके पर ही मौत हो गई। तेजपाल (24) गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल तेजपाल को कस्बे के राजकीय चिकित्सालय पहुंचाया जहां पर चिकित्साकर्मियों ने प्राथमिक उपचार के बाद चूरू रैफर कर दिया। वहीं बाइक सवार सीताराम मेघवाल के मामूली चोट आई है। गोविन्द भेड़ चराता था तथा परिवार के लोग खेती का कार्य करते हैं। सात भाइयों में तीन नंबर के गोविन्द के तीन लड़के हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned