scriptनगर पालिका में सफाई कर्मियों के पद होंगे सृजित | The posts of cleaning personnel will be created in the municipality | Patrika News

नगर पालिका में सफाई कर्मियों के पद होंगे सृजित

locationचुरूPublished: Jun 14, 2018 10:23:12 pm

Submitted by:

Rakesh gotam

विपक्षी पार्षदों ने पालिका के कामकाज पर उठाए सवाल

churu municipallity

churu photo

राजलदेसर.

नगर पालिका मंडल की गुरुवार को हुई बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा कर प्रस्ताव पारित किए गए। पालिकाध्यक्ष गोपाल नाई की अध्यक्षता में हुई बैठक में पालिका में सफाई कॢमयों के पद बढ़ाने का प्रस्ताव पास किया गया। पालिका ईओ भवानीशंकर व्यास ने बताया कि बैठक में सफाई कर्मचारी भर्ती के संबंध में विचार विमर्श किया गया। फिलहाल ४९ सफाईकर्मी कार्यरत्त हैं जबकि नगर पालिका क्षेत्र की कुल आबादी करीब 30 हजार से अधिक है। एक हजार की आबादी पर कम से कम चार कर्मी की आवश्यकता है। ईओ ने बताया कि राज्य सरकार ने नई भर्ती के तहत सिर्फ ३७ कर्मी नियुक्त करने की स्वीकृति दी है। सफाई कर्मी भर्ती के लिए पालिका में २४१ जनों के आवेदन आए हैं। 25व 26 जून को लॉटरी पद्धति से नियुक्ति की जाएगी। पालिकाध्यक्ष गोपाल नाई ने कहा कि कस्बे की सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए कम से कम एक सौ सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति दी जानी आवश्यक है। इस पर सदस्यों ने निर्णय लिया कि स्थानीय निकाय विभाग को अब नई भर्ती के तहत एक सौ सफाई कर्मी की भर्ती करने की स्वीकृति की मांगी जाएगी।
बैठक पर एतराज
नेता प्रतिपक्ष मोहनलाल मेघवाल, कांग्रेस पार्षद जब्बार, रामकोरी, हरिनारायण, रफीक मोहम्मद व मनोज सैनी ने पालिकाध्यक्ष को पत्र पेश कर असाधारण बैठक बुलाने पर एतराज जताया और नगर पालिका कार्य संचालन नियम के विरुद्ध बताया है। उन्होंने कहा कि मात्र एक प्रस्ताव के लिए बैठक बुलाना सही नहीं है। साथ ही आरोप लगाया कि कार्यरत सफाई कर्मचारियों में से करीब २० सफाईकर्मियों से लिपिकीय व वाहन चालन के कार्य करवाए जा रहे हैं। पालिका प्रशासन पर पारदर्शिता से परे अवैध प्रक्रिया का सहारा लेने तथा आवेदन की अंतिम तिथि के बाद भी गुपचुप आवेदन लेने का आरोप लगाया। विशेष बैठक बुलाने के संबंध में पालिकाध्यक्ष नाई का कहना है कि कस्बे की स्वच्छता का मुद्दा महत्वपूर्ण है। भर्ती प्रक्रिया शीघ्र होनी है। सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़वाने की स्वीकृति के लिए यह बैठक बुलाई जानी जरूरी थी। पालिका संचालन नियम की कोई उपेक्षा नहीं की है। बैठक में 25 में से 18 पार्षद उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो