24घंटे 7 दिन पुलिस सुरक्षा में रहेगी वैक्सीन

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर चिकित्सा महकमा अलर्ट मोड पर काम कर रहा है। हर तरह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो इसको लेकर तैयारियों को मूर्त रूप दिया जा रहा है। इस वैक्सीन का परिवहन कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच किया जाएगा।

By: Madhusudan Sharma

Published: 13 Jan 2021, 09:10 AM IST

चूरू. कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर चिकित्सा महकमा अलर्ट मोड पर काम कर रहा है। हर तरह से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो इसको लेकर तैयारियों को मूर्त रूप दिया जा रहा है। इस वैक्सीन का परिवहन कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच किया जाएगा। यही नहीं स्टोर में पहुंचने के बाद भी ये वैक्सीन सुरक्षा के पहरे में रहेगी। यानी की 24 घंटे और सात दिन ये वैक्सीन सुरक्षा में रहेगी। पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस ने समस्त वैक्सीनेशन प्रोग्राम के दौरान पुलिस एस्कॉर्ट एवं अन्य सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक योगेंद्र फौजदार को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। मंगलवार को जिला कलक्टर सांवरमल वर्मा ने संबंधित अधिकारियों की बैठक में कोविड-19 वैक्सीन परिवहन एवं वैक्सीनेशन को लेकर राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशों की जानकारी दी। आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय वैक्सीन स्टोर पर वैक्सीन हवाई मार्ग से प्राप्त होगी। राज्य स्तर पर उसे पुलिस सुरक्षा में रखा जाएगा। जिला स्तर से वैक्सीन वैन पुलिस एस्कॉर्ट में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल ऑफिसर के साथ जाकर कोल्ड चैन मेंटेन रखते हुए वैक्सीन लाएगी। वैक्सीन वैन में वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर अतिरिक्त ड्राइवर की व्यवस्था रहेगी। जिला स्तर पर भी वैक्सीन स्टोर पर समुचित सुरक्षा इंतजाम रहेंगे। इसके बाद बीसीएमओ स्वयं आकर पुलिस इंतजाम के साथ वैक्सीन को ब्लॉक स्तर पर ले जाएंगे।
इन स्थानों पर बनाए सेंटर
चूरू, तारानगर, सरदारशहर, सुजानगढ़, रतनगढ़, बीदासर, सादुलपुर में वैक्सीन सेंटर बनाए गए हैं। 16 जनवरी को शुरू हो रहे प्रथम चरण में केवल पंजीकृत स्वास्थ्य कार्मिकों को ही वैक्सीन दी जाएगी। जिले में वैक्सीनेशन कार्यक्रम की प्रशासनिक मॉनीटरिंग के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर पीआर मीणा को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
वैक्सीनेशन पर रहेगी चौकसी
एसपी नारायण टोगस ने बताया कि वैक्सीनेशन कार्यक्रम के दौरान समुचित सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित किए जाएंगे। इस संबंध में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा ने अब तक की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। इस दौरान एडीएम पीआर मीणा, एडिशनल एसपी योगेंद्र फौजदार, आरसीएचओ डॉ अनीश कुरैशी, सहायक निदेशक (जनसंपर्क) कुमार अजय सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।
7 चिकित्सा संस्थान पर ड्राई रन

कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर चल रही तैयारियों की समीक्षा एवं कोविन एप की विस्तृत जानकारी तथा बुधवार को होने वाली ड्राई ड्रिल की तैयारियों के सम्बध मे मंगलवार को समीक्षा की गई। सीएमएचओ डॉ. मनोज शर्मा ने टीकाकरण स्थल, 5 सदस्यीय दल गठन व वैक्सीनेशन कक्ष के संबंध में सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिये। सभी स्थानों पर तैयारियां पूरी की गई है। 16 जनवरी को 7 स्थानों पर चिकित्सक, नर्सेज, एएनएम, आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, चिकित्सार्कमियों व स्वास्थ्य मित्रों के वैक्सीनेशन किया जायेगा। 16 जनवरी को जिले में 7 स्थान पर होने वाले वैक्सीनेशन के लिए 13 जनवरी को ड्राई ड्रिल होगी। 16 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन से पहले लाभार्थी को रजिस्ट्र्रड मोबाइल नम्बर पर स्थान, समय व दिनांक का मैसेज मिलेगा, जिसके बाद वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन तैयारियों की समीक्षा के साथ वैक्सीनेशन को लेकर निर्देश दिये गये। ड्राई ड्रिल को लेकर चिकित्सा संस्थान के बारे में चर्चा की गई। कोविड वैक्सीनेशन कक्ष के बारे में बताया।

Show More
Madhusudan Sharma Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned