scriptThere is an outcry for water - there is a queue of utensils from morni | There is an outcry for water - पानी के लिए मचा हाहाकार- यहां सुबह से शाम तक लगती है बर्तनों की कतार | Patrika News

There is an outcry for water - पानी के लिए मचा हाहाकार- यहां सुबह से शाम तक लगती है बर्तनों की कतार

चूरू (सिधमुख). तहसील क्षेत्र में बढ़ती पेयजल किल्लत को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश बढऩे लगा है। तहसील क्षेत्र से जुड़े दर्जनों गांवों में पेयजल सप्लाई अब पूरी तरह बिगड़ चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल को लेकर सबसे ज्यादा समस्याओं का सामना महिलाओं को करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी में जहां एक और महिलाओं के सामने नियमित घरेलू काम चुनौती बन रहा ऐसे में सबसे ज्यादा महिलाओं को कड़ी भागदौड़ करनी पड़ रही है।

चुरू

Published: May 02, 2022 12:15:23 pm

चूरू (सिधमुख). तहसील क्षेत्र में बढ़ती पेयजल किल्लत को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश बढऩे लगा है। तहसील क्षेत्र से जुड़े दर्जनों गांवों में पेयजल सप्लाई अब पूरी तरह बिगड़ चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल को लेकर सबसे ज्यादा समस्याओं का सामना महिलाओं को करना पड़ रहा है। भीषण गर्मी में जहां एक और महिलाओं के सामने नियमित घरेलू काम चुनौती बन रहा ऐसे में सबसे ज्यादा महिलाओं को कड़ी भागदौड़ करनी पड़ रही है। महिलाओं ने बताया कि सार्वजनिक नलों पर पिने का पानी आठ से दस दिनों में एक बार आता है तथा वहां भी लोगों अत्यधिक भीड़ हो जाती है। जिससे दो मटके पानी की व्यवस्था करना भी बड़ी मुश्किल हो जाता है। ऐग्रामीण क्षेत्रों व सिधमुख कस्बे में महिलाएं पानी की व्यवस्था करने के लिए सुबह पांच बजे भौंर होने से पहले ही जुट जाती है लेकिन कई बार तो दोपहर तक की जद्दोजहद के बाद भी पानी की व्यवस्था नहीं हो पाती है। तहसील क्षेत्र के हङ्क्षसयाबास, ढिगारला, चुंबकीय ताल,घणाऊ, चैनपुरा बड़ा, चैनपुरा छोटा,कलालकोटडा, ढाणा, गालड,रेजडी, धानोठी छोटी,धानोठी बड़ी,न्यांगल छोटी, न्यांगल बड़ी, ग्वालिसर,भगेला,भीमसाना,रामसरा ताल,टुण्डाखेडी,दुमकी सिधमुख,ढाणी चाहर ,सादपुरा, ढाणी बड़ी सहीत आसपास के दर्जनों गांवों में इन दिनों पेयजल किल्लत है।
तारानगर. बांय गांव के ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को ज्ञापन देकर गांव में पेयजल समस्या का निराकरण करने की मांग की है। ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया कि बांय गांव में भयंकर पेयजल समस्या चल रही है। जलदाय विभाग की ओर से तीन-चार दिनों के अंतराल से पानी दिया जाता है जिस कारण इस भीषण गर्मी में लोग पेयजल के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं। ग्रामीणों को महंगे दामों पर टेंकर मंगवाकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है। ग्रामीणों ने गांव में एक दिन के अंतराल से पानी देने एवं प्रतिदिन गांव में 2 टैंकरों से पेयजल आपूर्ति करने की मांग की है।
सुजानगढ़. लोकदल के प्रदेश महामंत्री इलियास खां ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को पत्र लिखकर जिले के सभी शहरो व गांवो में पेयजल व्यवस्था सुचारू करने की माांग की है। उन्होंने बताया कि 10-15 दिनों से दी जाने वाली जलापूर्ति में बड़ी-बड़ी मोटरे लगाकर कुछ घरेलू उपभोक्ता सिस्टम में कोढ़ में खाज बन रहे है। इन मोटरो के चलने से आमजन सहित अंतिम छोर पर रहने वाले उपभोक्ता को पेयजल से वंचित रहना पड़ रहा है। मजबूरन टेंकरो से मंहगा पानी खरीदना पड़ रहा है।
तारानगर. सारायण व बास सारण गांव के ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी व तहसीलदार को ज्ञापन देकर गांव में चली पेयजल समस्या का समाधान करने की मांगकी है। ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल समस्या को लेकर वर्ष 2017 व 2018 में फांटे पर कई गांव के ग्रामीणों ने आंदोलन किया था। आंदोलन के बाद सरकार की ओर से सारायण व बास सारायण में दो-तीन साल पहले घर-घर पर जल कनेक्शन योजना शुरू हुई थी। योजना के तहत गांव में पानी की टंकी और पाइप लाइन बिछाने का कार्य करीब 6 माह पूर्व पूर्ण हो चुका है लेकिन अभी तक घरों में पानी नहीं पहुंचा है।
There is an outcry for water - पानी के लिए मचा हाहाकार- यहां सुबह से शाम तक लगती है बर्तनों की कतार
There is an outcry for water - पानी के लिए मचा हाहाकार- यहां सुबह से शाम तक लगती है बर्तनों की कतार

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

त्रिपुरा: डॉ. माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए सीएम, राजभवन में ली शपथWeather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और उमस ने किया बेहाल, जानें कब होगी बारिशअसम में लगातार हो रही बारिश, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, हाफलोंग में भूस्खलन से 3 लोगों की मौतCongress Chintan Shivir 2022 : आज राहुल गांधी के भाषण पर निगाह, स्वीकार कर सकते हैं अध्यक्ष बनने का अनुरोध?Congress Chintan Shivir 2022 : आज बनेगा सामूहिक ड्रॉफ्ट, कांग्रेस कार्यसमिति करेगी निर्णयअमरीकाः न्यूयॉर्क के सुपरमार्केंट में गोलीबारी, 10 लोगों की मौत, जानिए पहले कब-कब हुए ऐसे हमलेयुवती से दुष्कर्म मामलाः मंत्री महेश जोशी के पुत्र से पूछताछ करने जयपुर पहुंची दिल्ली पुलिसमंकीगेट, शराब की लत, इन वजह से ववादों में रहे साइमंड्स, कार एक्सीडेंट में हुई मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.