scriptThere will be a big change in 80 veterinary hospitals of the district | churu animal: जिले के 80 पशु चिकित्सालयों में होगा बड़ा बदलाव | Patrika News

churu animal: जिले के 80 पशु चिकित्सालयों में होगा बड़ा बदलाव

churu animal: जयपुर से ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे, लेकिन कोविड की वजह से इसमें देरी हुई है।

चुरू

Updated: June 01, 2022 12:06:17 pm

churu animal: चूरू, जिले के चिकित्सा विभाग के अस्पतालों में मेडिकल रिलीफ सोसायटी की तर्ज पर अब पशुपालन अस्पतालों भी पशु चिकित्सा रिलीफ सोसायटी बनेगी। यह सोसायटी अस्पतालों के विकास एवं रखरखाव सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के विस्तार में अहम भूमिका अदा करेगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के बजट अधिभाषण में इसकी घोषणा की गई थी। मुख्यालय से इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी होने के बाद जिले में गठन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है। इसमें चूरू पशुपालन विभाग ने जिले के 80 अस्पतालों को शामिल किया गया है। समिति के गठन के लिए हालांकि जयपुर से ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे, लेकिन कोविड की वजह से इसमें देरी हुई है।
churu animal:  जिले के 80 पशु चिकित्सालयों में होगा बड़ा बदलाव
churu animal: जिले के 80 पशु चिकित्सालयों में होगा बड़ा बदलाव

पशुपालन विभाग के अनुसार राजस्थान पशु चिकित्सा रिलीफ सोसायटी में जिले व ब्लॉक स्तरीय श्रेणी रहेगी। जिला मुख्यालय में इसमें संयुक्त निदेशक अध्यक्ष, संबंधित अस्पताल के इंचार्ज इसके सचिव एवं क्षेत्रीय नोडल आफिसर इसमें उपाध्यक्ष का जिम्मा सभालेंगे। दो प्रगतिशील पशुपालकों को भी इसमें शामिल किया गया है। अधिकारियों की माने तो प्रारिम्भक स्तर पर कुल दस लोग शामिल किए जाएंगे, लेकिन इसमें सदस्यों की संख्या सीमित नहीं रहेगी। सोसायटी में ओर भी लोगों को शामिल किया जाएगा। इसकी बैठक भी मेडिकल की तर्ज पर ही होगी, यही व्यवस्थाएं ब्लॉकों के अस्पतालों में रहेगी। जिले में अब तक 75 सोसायटियों का गठन किया जा चुका है।
विकास में सोसायटी निभाएगी अहम भूमिका
जिले में प्रथम श्रेणी पशुपालन विभाग के अनुसार यह इसके प्रस्तावों को भी प्रशासनिक सोसायटी संबंधित अस्पतालों के प्रक्रिया में मानते हुए अमल में लाने का विकास से जुड़े सभी कार्यों में अहम काम किया जाएगा। विभाग की ओर भूमिका निभाएगी। पशुओं के उपचार की बेहतर व्यवस्था इसके जल्द गठन किए जाने के लिए सहित सभी कामों में अब सोसायटी करेगी। सोसायटी के गठन से जिले के पशु पशुओं की चिकित्सा से जुड़े सभी अहम चिकित्सालयों की तस्वीर बदलने की विषयों पर अब सोसायटी राय एवं उम्मीद जगी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.