script

churu animal: जिले के 80 पशु चिकित्सालयों में होगा बड़ा बदलाव

locationचुरूPublished: Jun 01, 2022 12:06:17 pm

Submitted by:

manish mishra

churu animal: जयपुर से ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे, लेकिन कोविड की वजह से इसमें देरी हुई है।

churu animal:  जिले के 80 पशु चिकित्सालयों में होगा बड़ा बदलाव

churu animal: जिले के 80 पशु चिकित्सालयों में होगा बड़ा बदलाव

churu animal: चूरू, जिले के चिकित्सा विभाग के अस्पतालों में मेडिकल रिलीफ सोसायटी की तर्ज पर अब पशुपालन अस्पतालों भी पशु चिकित्सा रिलीफ सोसायटी बनेगी। यह सोसायटी अस्पतालों के विकास एवं रखरखाव सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के विस्तार में अहम भूमिका अदा करेगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री के बजट अधिभाषण में इसकी घोषणा की गई थी। मुख्यालय से इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी होने के बाद जिले में गठन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है। इसमें चूरू पशुपालन विभाग ने जिले के 80 अस्पतालों को शामिल किया गया है। समिति के गठन के लिए हालांकि जयपुर से ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए थे, लेकिन कोविड की वजह से इसमें देरी हुई है।

पशुपालन विभाग के अनुसार राजस्थान पशु चिकित्सा रिलीफ सोसायटी में जिले व ब्लॉक स्तरीय श्रेणी रहेगी। जिला मुख्यालय में इसमें संयुक्त निदेशक अध्यक्ष, संबंधित अस्पताल के इंचार्ज इसके सचिव एवं क्षेत्रीय नोडल आफिसर इसमें उपाध्यक्ष का जिम्मा सभालेंगे। दो प्रगतिशील पशुपालकों को भी इसमें शामिल किया गया है। अधिकारियों की माने तो प्रारिम्भक स्तर पर कुल दस लोग शामिल किए जाएंगे, लेकिन इसमें सदस्यों की संख्या सीमित नहीं रहेगी। सोसायटी में ओर भी लोगों को शामिल किया जाएगा। इसकी बैठक भी मेडिकल की तर्ज पर ही होगी, यही व्यवस्थाएं ब्लॉकों के अस्पतालों में रहेगी। जिले में अब तक 75 सोसायटियों का गठन किया जा चुका है।
विकास में सोसायटी निभाएगी अहम भूमिका
जिले में प्रथम श्रेणी पशुपालन विभाग के अनुसार यह इसके प्रस्तावों को भी प्रशासनिक सोसायटी संबंधित अस्पतालों के प्रक्रिया में मानते हुए अमल में लाने का विकास से जुड़े सभी कार्यों में अहम काम किया जाएगा। विभाग की ओर भूमिका निभाएगी। पशुओं के उपचार की बेहतर व्यवस्था इसके जल्द गठन किए जाने के लिए सहित सभी कामों में अब सोसायटी करेगी। सोसायटी के गठन से जिले के पशु पशुओं की चिकित्सा से जुड़े सभी अहम चिकित्सालयों की तस्वीर बदलने की विषयों पर अब सोसायटी राय एवं उम्मीद जगी है।

ट्रेंडिंग वीडियो