scriptThis work will have to be done in 250 rupees... Read full news | ढाई सौ रुपए में कराना होगा ये काम...पढ़े पूरी खबर | Patrika News

ढाई सौ रुपए में कराना होगा ये काम...पढ़े पूरी खबर

locationचुरूPublished: Jun 24, 2023 10:12:03 am

Submitted by:

Madhusudan Sharma

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा सत्र 2023-24 के जारी दिशा निर्देशों में आपणी लाडो बालिका शिक्षा के लिए समुदाय जाग्रति कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राज्य की उन बालिकाओं से संपर्क किया जाएगा जो किन्ही कारणों से स्कूल नहीं जा रही हो। साथ ही ड्रॉप आउट भी हो चुकी हैं।

ढाई सौ रुपए में कराना होगा ये काम...पढ़े पूरी खबर
ढाई सौ रुपए में कराना होगा ये काम...पढ़े पूरी खबर

चूरू. राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर द्वारा सत्र 2023-24 के जारी दिशा निर्देशों में आपणी लाडो बालिका शिक्षा के लिए समुदाय जाग्रति कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राज्य की उन बालिकाओं से संपर्क किया जाएगा जो किन्ही कारणों से स्कूल नहीं जा रही हो। साथ ही ड्रॉप आउट भी हो चुकी हैं। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम पर एक करोड़ 71 लाख रुपए से अधिक राशि खर्च की जाएगी। इसके अंतर्गत बालिकाओं को विद्यालयों से जोडऩे, ठहराव सुनिश्चित करने के लिए रैली निकाली जाएगी। सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर लगाए जाएंगे। कार्यक्रम में प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूलों की संख्या 68 हजार 544 है। इनमें से 53 हजार पांच स्कूलों के लिए 132.5125 लाख रुपए तथा 15 हजार पांच सौ 39 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों के लिए 38.8475 लाख रुपए खर्च करने के प्रावधान के लिए दिशा निर्देश राज्य स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा जारी किए गए हैं। कोरोना काल के समय पूरे राज्य में सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों की संख्या 96 लाख के आसपास पहुंच गई थी। सरकारी स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति में गुणात्मक गिरावट देखने को मिली। राज्य के समस्त जिलों के सभी राजकीय प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में जुलाई में एक रैली एवं एसएमसी, एसडीएमसी की बैठक आयोजित की जाएगी। रैली से एक दिन पूर्व ही बच्चों को रैली के आयोजन एवं उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी जाएगी। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम की ब्रांड अंबेसडर टोक्यो पैराओलम्पिक में स्वर्ण पदक विजेता सुश्री अवनि की सफलता की कहानी का वृत्तांत भी बताया जाएगा। रैली में सभी विद्यार्थी एवं शिक्षक-शिक्षिकाएं भाग लेंगी। अभिभावकों एवं जनप्रतिनिधियों को भी यथासंभव रैली में सम्मिलित किया जाएगा।

Copyright © 2023 Patrika Group. All Rights Reserved.