scriptरतननगर में पनीर, मावा व मसाले के लिए तीन नमूने | Three samples for paneer, mawa and spices in Ratannagar | Patrika News

रतननगर में पनीर, मावा व मसाले के लिए तीन नमूने

locationचुरूPublished: Jan 19, 2022 01:09:59 pm

Submitted by:

Madhusudan Sharma

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में जिला कलक्टर के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा टीम ने मंगलवार को रतननगर में कार्रवाई कर पनीर, मावा व मसाले नमूने लिए।

रतननगर में पनीर, मावा व मसाले के लिए तीन नमूने

रतननगर में पनीर, मावा व मसाले के लिए तीन नमूने

चूरू. शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में जिला कलक्टर के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा टीम ने मंगलवार को रतननगर में कार्रवाई कर पनीर, मावा व मसाले नमूने लिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मनोज शर्मा ने बताया कि मंगलवार को खाद्य सुरक्षा टीम रतननगर में कार्रवाई कर तीन नमूने लिये है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी फूलसिंह बाजिया ने बताया कि 18 जनवरी को रतननगर में शुद्ध के लिए अभियान के अंतर्गत तीन नमूने लिए गए। रतननगर में विश्वकर्मा फ्लोर मील से मसाला का एक नमूना लिया।
पंडित रेस्टोरेंट से मावा का एक नमूना तथा श्री श्याम स्वीट से पनीर का एक नमूना लिया गया। विधिक बांट माप अधिकारी ने तीन दुकानों का निरीक्षण कर एक प्रकरण दर्ज किया। सीएमएचओ मनोज शर्मा ने बताया कि अभियान के दौरान दूध, मावा, पनीर, आटा, बेसन, खाद्य तेल, घी, सूखा मेवा, मसाला की जांच की जा रही है। अभियान के दौरान डिकॉय ऑपरेशन भी किए जाएंगे। जांच दल द्वारा संस्थाओं का निरीक्षण कर नमूने लिए जाएंगे तथा फूड सेफ्टी एवं स्टैंडर्ड एक्ट 2006 एवं नियम 2001 के प्रावधानों के अनुसार मिलावटी माल को मौके पर ही नष्ट करने की कार्यवाही की जाएगी।
गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से ये अभियान त्योहारी सीजन में ही किया जाता है। यही अभियान निरंतर किया जाए तो मिलावटखोरों पर अंकुश लग सकता है। ऐसा अभियान निरंतर चलाए जाने की जरूरत है। इस अभियान के तहत खाद्य पदार्थों के सैंपल लेकर जयपुर भेजे गए हैं। यदि ये सैंपल अमानक पाए जाते हैं तो संबंधित के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। जानकारी के मुताबिक खाद्य पदार्थों के सैंपल लेकर जयपुर भेजे जाते हैं। यदि सैंपलों की जांच की सुविधा चूरू में ही शुरू हो जाए तो रिपोर्ट जल्दी आएगी और इसके बेहतर परिणाम भी सामने आएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो